scriptIND vs ENG: भारत ने इंग्‍लैंड को 5 विकेट से हराकर रचा इतिहास, घर पर लगातार 17वीं टेस्‍ट सीरीज जीती | ind vs eng 4th test day 4 update india beat england by 5 wicket and 17th consecutive test series win | Patrika News

IND vs ENG: भारत ने इंग्‍लैंड को 5 विकेट से हराकर रचा इतिहास, घर पर लगातार 17वीं टेस्‍ट सीरीज जीती

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2024 02:46:22 pm

Submitted by:

lokesh verma

IND vs ENG 4th Test: इंग्‍लैंड से मिले 192 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने चौथे दिन 5 विकेट के नुकसान 192 रन बनाकर रांची टेस्‍ट में 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही भारत ने 3-1 से सीरीज पर कब्‍जा भी कर लिया है।

india_beat_england.jpg
IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला 5 विकेट से जीतकर टीम इंडिया ने 3-1 से सीरीज पर कब्‍जा कर लिया है। भारत की घर में ये लगातार 17वीं टेस्‍ट सीरीज जीत है। भारतीय टीम को आखिरी बार इंग्‍लैंड ने ही 2012 में घर में हराया था। इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी में 145 रन बनाते हुए पहली पारी के आधार पर मिली 46 रनों की बढ़त के साथ भारत के सामने 192 रन का लक्ष्‍य रखा था। भारत ने इस लक्ष्‍य को चौथे दिन 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

192 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक बिना कोई विकेट गंवाए 40 रन बना लिए थे। आज चौथे दिन भारत को पहला झटका 84 के स्‍कोर पर यशस्‍वी जायसवाल के रूप में लगा। यशस्‍वी 37 रन बनाकर जो रूट का शिकार बने। इसके बाद 99 के स्‍कोर पर भारत को सबसे बड़ा झटका कप्‍तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित शर्मा 55 रन बनाकर टॉम हार्टली का शिकार हुए।

टीम के खाते में एक रन ही जुडा था कि रजत पाटीदार को शोएब बशीर ने शून्‍य पर चलता कर दिया। इसके बाद भारत को 120 के स्‍कोर पर चौथा झटका रवींद्र जडेजा (4) के रूप में शोएब बशीर ने दिया। अगली ही गेंद पर शोएब बशीर ने सरफराज खान को शून्‍य पर पवेलियन भेजकर अपना तीसरा विकेट लिया। इसके बाद ध्रुव जुरेल (नाबाद 39 रन) उतरे और शुभमन गिल (नाबाद 52 रन) के साथ 72 रन की साझेदारी करते हुए भारत को जीत दिलाई।

इंग्‍लैंड ने पहली पारी में बनाए 353 रन

इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। इंग्लिश टीम ने अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए। इंग्‍लैंड के लिए जहां जो रूट ने 122 रन की शानदार पारी खेली तो ओली रॉबिनसन ने 58 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने चार, डेब्‍यूटंट आकाशदीप ने तीन और मोहम्‍मद सिराज ने दो विकेट चटकाए।

भारत की पहली पारी 307 पर सिमटी

इंग्‍लैंड की पहली पारी में 353 रन के जवाब बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। हालांकि बाद में ध्रुव जुरेल ने 90 रन की पारी खेलते हुए टीम के स्‍कोर को 300 के पार पहुंचाया। भारत ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए और इंग्‍लैंड को 46 रन की मामूली बढ़त मिली। भारत के लिए ध्रुव जुरेल ने 90 रन तो यशस्‍वी जायसवाल ने 73 रने बनाए। वहीं, इंग्‍लैंड के लिए शोएब बशीर ने पांच विकेट हॉल किया तो टॉम हार्टली ने तीन और एंडरसन ने दो विकेट चटकाए।

भारत के सामने रखा 192 रन का लक्ष्‍य

46 रन की बढ़त के साथ इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में शुरुआज कुछ खास नहीं रही। अश्विन के पंजे में फंसी इंग्लिश टीम अपनी दूसरी पारी में महज 145 रन पर सिमट गई और इस तरह भारत के सामने 192 रन का लक्ष्‍य रखा। इंग्‍लैंड के लिए जैक क्राली ने 60 रन की पारी खेली तो जॉनी बेयरस्‍टो ने 30 रन बनाए। इसके अलावा अन्‍य कोई बल्‍लेबाज 20 के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका। वहीं, भारत के लिए आर अश्विन ने पांच विकेट हॉल किया तो कुलदीप यादव ने चार विकेट चटकाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो