script IND vs SA 1st Test: सेंचुरियन में डराने वाले हैं साउथ अफ्रीका के आंकड़े, जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड | ind vs sa 1st test centurion india vs south africa head to head record in test cricket | Patrika News

IND vs SA 1st Test: सेंचुरियन में डराने वाले हैं साउथ अफ्रीका के आंकड़े, जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2023 11:24:30 am

Submitted by:

lokesh verma

IND Vs SA Test Head To Head Record: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज 26 दिसंबर से सेंचुरियन में दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। सेंचुरियन में मेजबान के आंकड़े काफी डराने वाले हैं।

ind_vs_sa_test_head_to_head_record.jpg
IND Vs SA Test Head To Head Record: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में भारतीय टीम आज 26 दिसंबर से दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलने उतरेगी। भारत की टीम में जहां कप्‍तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है तो वहीं साउथ अफ्रीका की टीम में कप्‍तान टेम्‍बा बावुमा, लुंगी एंगिडी और कागिसो रबाडा जैसे सीनियर्स वापसी कर रहे हैं। दोनों ही टीमें सीरीज जीतने के लिए पूरा जोर लगाएंगी। लेकिन, साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन में आंकड़े काफी डराने वाले हैं। आइये मैच से पहले जानते हैं दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड कैसा रहा है?

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के टेस्‍ट क्रिकेट में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो अभी तक दोनों देशों के बीच कुल 42 टेस्ट मैच खेले गए हैं। भारतीय टीम ने इनमें से 15 मुकाबलों में जीत हासिल की है। वहीं साउथ अफ्रीका ने 17 मैच अपने नाम किए हैं। जबकि दस टेस्‍ट मैच ड्रॉ रहे हैं। ऐसे में भारत 2-0 से सीरीज जीतकर इस रिकॉर्ड को बराबर करना चाहेगा।

सेंचुरियन में डराने वाले हैं साउथ अफ्रीका के आंकड़े

सेंचुरियन के सुपरस्‍पोर्ट पार्क क्रिकेट स्‍टेडियम में मेजबान साउथ अफ्रीका के आंकड़े काफी डराने वाले हैं। इस मैदान पर साउथ अफ्रीका ने सभी देशों के खिलाफ अभी तक कुल 28 टेस्‍ट मुकाबले खेले हैं, जिनमें से मेजबान टीम 22 मैचों में जीत दर्ज की है। जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे हैं।

यह भी पढ़ें

पहले टेस्‍ट में अश्विन को नहीं मिलेगा मौका, डेब्यू करेगा युवा पेसर, दिग्गज ने बताई प्लेइंग 11



भारत बनाम साउथ अफ्रीका सेंचुरियन में हेड टू हेड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में टेस्‍ट हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों देशों के बीच यहां अब तक सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेले जा सके हैं। इनमें से मेजबान साउथ अफ्रीकी ने 2 मैच में जीत दर्ज की है और एक मैच ड्रॉ रहा है। इस तरह टीम इंडिया अभी तक इस मैदान पर जीत का खाता नहीं खोल सकी है।

यह भी पढ़ें

बारिश से धुल सकता है भारत-साउथ अफ्रीका बॉक्सिंग डे टेस्‍ट, जानें पिच और मौसम का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो