scriptSA के खिलाफ T20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज, भुवनेश्वर कुमार नंबर-1 | IND vs SA T20I three top indian bowlers against south africa bhuvneshwar kumar | Patrika News

SA के खिलाफ T20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज, भुवनेश्वर कुमार नंबर-1

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2022 04:57:18 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैचों में हमेशा भारतीय स्पिनर्स का बोलबाला रहा है। भारतीय गेंदबाजों ने हमेशा अफ्रीका के खिलाफ जबरदस्त गेंदबाजी की। आइए जानते हैं कि अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कौन-कौन है।

bhuvneshwar kumar

bhuvneshwar kumar

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 28 सितंबर से शुरू होगी। टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से ये सीरीज दोनों टीमों के लिए अहम रहेगी। टीम इंडिया अभी तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोई भी टी20 सीरीज नहीं जीत पाया है। ऐसे में इस बार भारतीय टीम पर दबाव भी होगा। प्लेइंग इलेवन को लेकर भी जद्दोजहद देखने को मिलेगी। खैर भारतीय गेंदबाजों ने हमेशा साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का परेशान किया है। भारत के गेंदबाजों का प्रदर्शन बहुत ही बेहतर साउथ अफ्रीका के खिलाफ रहा है। वैसे जिस भारतीय गेंदबाज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लिए है वो इस सीरीज में मौजूद नहीं है। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।
1) भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुछ समय से अपनी खराब गेंदबाजी के चलते चर्चा में चल रहे हैं। भुवनेश्वर का बड़े मैचों में अभी तक खराब प्रदर्शन रहा है। साउथ अफ्रीकी सीरीज में वो खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। हालांकि साउथ अफ्रीक के खिलाफ टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट भी भुवनेश्वर ने ही लिए है। उन्होंने 10 पारियों में 17 के बॉलिंग औसत और 6.80 के इकॉनमी रेट के साथ 14 विकेट लिए हैं। एक मैच तो वो 5 विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं।


2) आर अश्विन


इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अश्विन मौजूद है। अश्विन की फिरकी आजतक साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज समझ नहीं पाए। इस सीरीज में अश्विन भी मौजूद रहेंगे और उम्मीद के मुताबिक प्लेइंग-11 में उन्हें जगह दी जाएगी। अश्विन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 पारियों में 16.50 की बॉलिंग औसत और 6.87 की इकॉनमी रेट से 10 विकेट लिए हैं। अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा तो भुवनेश्वर से इस बार आगे निकल सकते हैं।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान ने की शर्मनाक हरकत, ऑटोग्राफ देते-देते पैर से उठाया झंडा



3) युजवेंद्र चहल


चहल भी इस समय कुछ खास लय में नहीं लग रहे हैं लेकिन फिर भी प्लेइंग 11 में उन्हें जगह दी जा रही है। चहल ने हमेशा साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया है। चहल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 टी20 पारियों में 7 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनका बॉलिंग औसत 31.28 और इकॉनमी रेट 9.87 रहा है। चहल इस बार लय में आ गए तो फिर वो इस लिस्ट में टॉप पर पहुंंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें

2 खिलाड़ी जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले T20 मैच की प्लेइंग इलेवन से बाहर हो सकते हैं

ट्रेंडिंग वीडियो