scriptIND Vs WI : भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीता दूसरा टी20, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त | Ind Vs WI 2nd t20i live match update score at florida | Patrika News
क्रिकेट

IND Vs WI : भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीता दूसरा टी20, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

Rohit Sharma ने इस पारी में तीन छक्के लगाए। अब वह टी-20 क्रिकेट में छक्कों के मामले में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। उन्होंने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा।

Aug 05, 2019 / 08:24 am

Mazkoor

India vs West Indies

फ्लोरिडा : वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने दूसरे टी20 मैच में भी जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। रविवार को सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मैच में भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत वेस्टइंडीज को 22 रनों से हरा दिया।

वेस्टइंडीज की पारी के दौरान बारिश ने डाला खलल

भारत ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन वेस्टइंडीज की पारी के दौरान बारिश ने मैच में खलल डाला और टीम इंडिया ने मैच 22 रनों से जीत लिया। सीरीज का अब तीसरा और आखिरी मैच मंगलवार (6 अगस्त) को वेस्टइंडीज के प्रोविडेंस में खेला जाएगा।

वेस्टइंडीज की पारी के 16वें ओवर में बारिश ने रूकावट पैदा की थी। खेल रोके जाने के समय विंडीज ने 15.3 ओवर में 4 विकेट पर 98 रन बना लिए थे और जीत के लिए 27 गेंदों में 70 रन चाहिए थे। डकवर्थ लुईस नियम के तहत उसे 15.3 ओवर में जीत के लिए 120 रन की जरूरत थी।

आपको बता दें कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, जो काफी हद तक सही साबित हुआ। रोहित शर्मा ( 67 ) के शानदार रिकॉर्डतोड़ अर्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाकर विंडीज के सामने जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य रखा था।

पॉवेल का तूफानी अर्धशतक भी नहीं आया काम

जीत के लिए 168 रनों का पीछा करते हुए विंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके दोनों ओपनर सुनील नरेन और इविन लेविस जल्दी आउट हो गए। इसक बाद निकोलस पूरन (19) और रॉवमैन पॉवेल (54) ने विंडीज को संभालने की कोशिश की। लेकिन पूरन काफी धीमी बल्लेबाजी की। इसके बाद जब रन गति बढ़ाने का दबाव बढ़ा तो वह आउट हो गए। उन्होंने 19 रन बनाने के लिए 34 गेंदे खेली। इस वजह से दूसरी तरफ से पॉवेल ने तेज खेलने की कोशिश की। लेकिन इस दबाव में वह भी आउट हो गए। जब टीम का स्कोर 13.5 ओवर में 85 रन था तो वह भी चलते बने। पॉवेल ने 34 गेंद की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। रन गति प्रति ओवर 13 रन पार जा चुका था और विकेट पर कीरोन पोलार्ड और शिमरॉन हेटमेयर थे। इन दोनों पर 13 के अधिक के औसत से रन बनाकर विंडीज को जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी। इस बीच बिजली कड़कने लगी और मौसम खराब हो गया। अंपायरों ने खेल रोक देने का फैसला लिया। इसके बाद बारिश भी आ गई और मैच को समाप्त घोषित कर दिया गया। इस वक्त तक विंडीज ने 15.3 ओवर में 98 रन बनाए थे। डकवर्थ लुइस के हिसाब से वह इतने ओवर में जीत से 22 रन पीछे थे। इसलिए मैच समाप्त घोषित होते ही भारत 22 रनों से जीत गया।
भारत की ओर से क्रुणाल पांड्या ने दो और वाशिंगटन सुंदर तथा भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया।

रोहित और शिखर ने दिलाई टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत

टीम इंडिया को आज रोहित शर्मा और शिखर धवन ( 23 )की ओपनिंग जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने मिलकर 7.5 ओवर में आठ के भी ज्यादा की औसत से 67 रन जोड़ दिए। इसी स्कोर पर शिखर धवन आउट हो गए। शिखर ने 16 गेंद की पारी में तीन चौके लगाए। इसके बाद रोहित को कप्तान विराट कोहली ( 28 ) का अच्छा साथ मिला। इन दोनों ने भी तेजी से 48 रन जोड़ दिए। 13.5 ओवर में जब टीम का स्कोर 115 रन था तो रोहित शर्मा आउट हो गए। उनके जाने के बाद ऋषभ पंत, मनीष पांडेय जल्दी-जल्दी आउट हो गए। पंत एक बार फिर लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हुए। इन दोनों के बाद विराट कोहली भी चलते बने। अंत में क्रुणाल पांड्या ( 20 ) और रविंद्र जडेजा ने अपनी नाबाद तेज पारी से टीम इंडिया को 167 के स्कोर तक पहुंचाया।
विंडीज की ओर से ओशाने थामस और शेल्डन कोट्रेल ने दो-दो विकेट लिए, जबकि कीमो पॉल को एक विकेट मिला।

रोहित ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने अपनी 51 गेंद की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। जब उन्होंने अपनी पारी में दूसरा सिक्स लगाया तो वह टी-20 क्रिकेट में सिक्स लगाने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा। गेल ने टी-20 क्रिकेट में 54 मैचों में 105 छक्के लगाए हैं, जबकि विराट का यह 96वां टी-20 मैच है।
भारतीय टीम ने अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, वेस्टइंडीज ने जॉन कैम्पवेल की जगह खरी पियरे को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

सीरीज में भारत को 1-0 से है आगे

पहले टी-20 मुकाबले में भारत ने चार विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की थी। अब आज वह यहीं फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में दूसरे टी-20 मैच जीतकर सीरीज जीतना चाहेगी। तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे है। शनिवार को दोनों टीमों के बीच इसी मैदान पर सीरीज का पहला टी-20 मैच खेला गया था। भारतीय टीम अगर मुकाबला जीत लेती है तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ विदेश में आठ साल बाद सीरीज जीतेगी। इससे पहले भारत ने 2011 में वेस्टइंडीज में 1-0 से टी-20 सीरीज जीता था।

मुख्य कोच से ज्यादा दिलचस्प है बल्लेबाजी कोच की जंग, आमरे और राठौड़ से बांगड़ को मिलेगी कड़ी टक्कर

आंकड़ों में भारत को हल्की बढ़त

भारत और विंडीज के बीच अगर आंकड़ों की बात करें तो इन दोनों के बीच अब तक कुल 12 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से भारत को छह तो विंडीज को पांच में जीत मिली है। एक मुकाबला बेनतीजा समाप्त हुआ था।

दोनों टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, वॉशिंगटन सुंदर, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

पाकिस्तान को एक और झटका, मोहम्मद आमिर के बाद वहाब रियाज ने भी टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), सुनील नरेन, इविन लुइस, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), कीरोन पोलार्ड, शिमरॉन हेटमायेर, शेल्डन कॉट्रेल, रोवमैन पावेल, कीमो पॉल, खरी पियरे और ओशाने थॉमस।

Home / Sports / Cricket News / IND Vs WI : भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीता दूसरा टी20, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो