Ind Vs Aus Test: दूसरे दिन का खेल समाप्त, दो विकेट के नुकसान पर 96 के स्कोर पर टीम इंडिया

  • Ind vs Aus Test तीसरे टेस्ट की दूसरे दिन टीम इंडिया का बेहतरीन प्रदर्शन
  • स्मिथ ने अपने करियर का 27 वां शतक जड़ा
  • ऑस्ट्रेलिया की टीम 338 रन बनाकर ऑल आउट हुई

By: धीरज शर्मा

Updated: 08 Jan 2021, 01:38 PM IST

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया ( India vs Australia Test Match ) के बीच तीसरा टेस्ट सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर खेला जा रहा है। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत का स्कोर 96 रन 2 विकेट के नुकसान पर है। चेतेश्वर पुजारा (9 रन) और अजिंक्य रहाणे (5 रन) क्रीज पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट झटके। भारत ने रोहित शर्मा (26) और शुभमन गिल (50) का विकेट गंवाया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 338 रनों पर ऑलआउट हो गई है।

टीम इंडिया से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया। जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी ने 2-2 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज को 1 विकेट मिला. ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 131 रन बनाए।

एडिलेड में पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारतीय टीम ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी। वहीं दूसरे दिन के मैच में ऑस्ट्रेलिया 338 के स्कोर के साथ ऑल आउट हो गई।

स्मिथ ने अपने करियर का 27वां शतक जड़कर अपने शानदार फॉर्म से टीम ऑस्ट्रेलिया को राहत दी है।

बिना अतिथि के मनाया जाएगा इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह, सात दशक के इतिहास में ऐसा चौथी बार होगा

रवींद्र जडेजा ने 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया। जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी ने 2-2 विकेट लिये. मोहम्मद सिराज को 1 विकेट मिला। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 131 रन बनाए. स्मिथ ने 14 पारियों के बाद टेस्ट शतक ठोका है।

इससे पहले टीम इंडिया को एक और कामयाबी मिल गई है। स्टार्क 24 रन बनाकर सैनी का शिकार हुए. स्टार्क ने हालांकि 30 गेंद में ही 24 रन की पारी खेलकर टीम इंडिया को मुश्किल में डालने की कोशिश की है. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 310 रन है मैच में अपनी मजबूत स्थिति के लिए ऑस्ट्रेलिया की नजर कम से कम 400 रन जोड़ने पर रहेगी।

भारत के लिए पहली पारी में अब तक रवींद्र जडेजा और बुमराह ने सबसे ज्यादा दो-दो विकेट झटके। जबकि मोहम्मद सिराज, और नवदीप सैनी को 1-1 विकेट मिले हैं।

बारिश के कुछ देर बाद शुरू हुए मैच में रविंद्र जडेजा ने टीम इंडिया को दूसरे दिन पहली सफलता दिलाई। ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्टोरी दो विकेट खो कर 206 रन था। लाबुशाने और स्मिथ तेजी से रन बनाने की कोशिश में थे। इस बीच कप्तान अजिंक्य रहाणे ने गेंद जडेजा को थमाई।

जडेजा ने कप्तान को निराश नहीं किया। टीम के 70.5ओवर में जडेजा ने मार्नस लाबुशेन को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर वापस पविलियन भेज दिया। लाबुशेन शतक से चूक गए और 91 रन बनाकर पविलियन लौटे।

लाबुशेन ने 196 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए। लाबुशेन के बाद बल्लेबाजीर करने उतरे मैथ्यू वेड ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए और 13 रन बनाकर ही जडेजा का शिकार बन बैठे। जडेजा की गेंद पर बुमराह ने वेड का कैच लपका।

हालांकि दूसरे छोर से स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाल रखा है और वे लगातार अच्छे स्ट्रोक खेल कर रन बंटोर रहे हैं। उनके साथ क्रिज पर पेन मौजूद हैं, जिन्होंने पहले मैच में 73 रनों को बेहतरीन पारी खेली थी। हालांकि इस मैच में वे ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और बुमराह ने उन्हें एक बनाकर ही पैवेलियन लौटा दिया।

अब आपके मोबइल पर नहीं सुनाई देगी कोविड को लेकर अमिताभ बच्चन की आवाज वाली कॉलर ट्यून! कोर्ट में दायर हुई पीआईएल

भारत की बात करें तो दूसरे दिन का पहला सेशन टीम इंडिया के नाम ही रहा। 29.5 ओवर के खेल में टीम इंडिया ने 83 रन खर्च किए और वह लाबुशेन समेत तीन विकेट लेने में कामयाब रही। टीम की कोशिश होगी कि 300 रनों के आस-पास ऑस्ट्रेलिया की टीम को समेट दे। हालांकि पिच फ्लैट होने की वजह से गेंदबाजों को बहुत ज्यादा मदद नहीं मिल रही है।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned