scriptIndia Vs England 1st Test: बारिश के कारण ड्रॉ हुआ मैच, 5वें दिन नहीं हो सका एक भी गेंद का खेल | India Vs England 1st Test: Match Day 5 Latest Update | Patrika News

India Vs England 1st Test: बारिश के कारण ड्रॉ हुआ मैच, 5वें दिन नहीं हो सका एक भी गेंद का खेल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2021 04:33:46 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

India Vs England 1st Test: भारत को मैच जीतने के लिए 157 रन और बनाने थे। उसके 9 विकेट बाकी थे। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त से लॉर्ड्स में खेला जाएगा।

India Vs England 1st Test

India Vs England 1st Test

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच ड्रॉ हो गया है। बारिश के कारण 5वें दिन एक भी गेंद का मैच नहीं हो सका। दिन में कई बार बारिश रुकी, लेकिन जब ग्राउंड से कवर हटाकर मैच कराने की कोशिश हुई, तो बारिश दोबारा से शुरू हो गई। भारत को मैच जीतने के लिए 157 रन और बनाने थे और उसके 9 विकेट अभी भी बाकी थे। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त से लॉर्ड्स में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें: IND VS ENG: पहले ही टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाड़ियों से भिड़ गए सिराज, इंटरनेट पर Video Viral

भारत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 52 रन बनाए थे। रोहित शर्मा (12) और चेतेश्वर पुजारा (12) क्रीज पर डटे थे।

इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 303 रन पर सिमटी

इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 303 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी। भारत को मैच जीतने के लिए 209 रनों की आवश्यकता थी। भारत की दूसरी पारी में लोकेश राहुल 26 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया।

इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने सबसे अधिक 109 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 64 रन देकर 5 विकेट लिए हैं। मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर ने 2-2 और मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया।

दो दिन बारिश ने डाली बाधा

मैच को 2 दिन तक बारिश ने बाधित किया। दूसरे दिन का आधा खेल बारिश से धुल गया। वहीं तीसरे दिन भी बीच-बीच में बारिश होती रही। इस कारण तीसरे दिन भी मैच को जल्द रोका गया।

पहली पारी में लोअर ऑर्डर ने शानदार खेल खेला

भारत की पहली पारी 278 रन पर सिमट गई। 145 रन पर 5 विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया को उसके निचले पायदान के बल्लेबाजों ने पारी संभाली। लोकेश राहुल और रवींद्र जडेजा ने छठे विकेट को लेकर 60 रन की पार्टनरशिप खेली। राहुल 84 रन बानकर आउट हो गए। इसके बाद जडेजा ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक लगाया। सिराज और बुमराह ने आखिरी विकेट के लिए 33 रन की शानदार पारी खेली।

पहली पारी में भारत को इंग्लैंड पर 95 रन की लीड मिली। राहुल ने सबसे ज्यादा 84 रन, जडेजा ने 56 रन, रोहित शर्मा ने 36 रन और बुमराह ने 28 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से ओली रॉबिन्सन ने 5 विकेट लिए। वहीं एंडरसन को 4 विकेट लिए। उन्होंने टेस्ट मैच में सबसे अधिक विकेट लेकर भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ डाला।

ये भी पढ़ें: धोनी नहीं देते इन 5 युवा खिलाड़ियों को मौका तो टीम इंडिया को नहीं मिलते ये मैच विनर्स

इंग्लैंड की पहली पारी 183 रन पर सिमटी

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। इंग्लिश टीम को 183 रन पर ढेर कर दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने सबसे अधिक 64 रन बनाए। इंग्लैंड के चार बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए और शून्य पर आउट हुए। भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने 3, शार्दूल ठाकुर ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट हासिल किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो