scriptENG vs IND: टेस्ट में ब्लू कैप पहनकर उतरे क्रिकेटेर्स, दिलचस्प है इसके पीछे की वजह | India vs England Edgbaston test players were blue cap before match | Patrika News

ENG vs IND: टेस्ट में ब्लू कैप पहनकर उतरे क्रिकेटेर्स, दिलचस्प है इसके पीछे की वजह

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2022 12:17:16 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

ENG vs IND test: इस कैप का कनेक्शन पूर्व खिलाड़ी बॉब विलिस नाम के एक शख्स से है। विलिस की 2019 में 70 साल की उम्र में प्रोस्टेट कैंसर से मौत हो गई थी।

eng_blue_cap.jpg

इंग्लैंड और भारतीय खिलाड़ियों ने नीली टोपी पहनी।

India vs England Edgbaston test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुक़ाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले जा रहा है। इस मैच में दोनों देशों के खिलाड़ियों ने दूसरे दिन का मैच शुरू होने से पहले ब्लू कैप पहनी। खिलाड़ियों के साथ-साथ कुछ दर्शक भी नीली कैप पहने नज़र आए। खिलाड़ियों के ऐसा करने के पीछे की वजह काफी दिलचस्प है।

दरअसल इस कैप का कनेक्शन पूर्व खिलाड़ी बॉब विलिस नाम के एक शख्स से है। विलिस की 2019 में 70 साल की उम्र में प्रोस्टेट कैंसर से मौत हो गई थी। जिसके बाद इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के इरादे से बॉब विलिस फंड बनाया गया था। इस फंड की मदद से इस बीमारी से ग्रसित लोगों का इलाज किया जाता है। बॉब विलिस फंड में अबतक पांच लाख पाउंड से ज्यादा की धनराशि जमा हो चुकी है।

ये भी पढ़ें – स्टुआर्ट ब्रॉड ने डाला टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर, बुमराह ने ठोके 35 रन

इस टेस्ट के दूसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले खिलाड़ियों और दर्शकों ने लगभग 45 सेकेंड तक बॉब विलिस की याद में तालियां बजाईं। इंग्लैंड में इस बीमारी के इलाज और अनुसंधान के लिए #BlueForBob मुहिम चल रही है। पिछले साल भी जब पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड दौरे पर आई थी, तब भी एक वनडे में दोनों टीमों के खिलाड़ियों, कॉमेंटेटर और दर्शकों ने नीले रंग की कैप पहनी थी।

विलिस 1982 से 1984 के बीच इंग्लैंड के कप्तान थे। विलिस ने अपने करियर में 90 टेस्ट खेले हैं। जिसमें उन्होंने 325 विकेट चटकाए हैं। उनका यादगार प्रदर्शन साल 1981 के एशेज में आया जहां उन्होंने तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 43 रन देकर आठ विकेट लिए थे। 1972-84 के बीच विलिस ने काउंटी टीम वारविकशायर के लिए एजबेस्टन में अपने घरेलू मैच खेले थे। विलिस के नाम पर 64 वनडे इंटरनेशनल में 80 विकेट भी दर्ज हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो