scriptस्विंग के महारथी भुवनेश्वर कुमार से थर-थर कांपते हैं बल्लेबाज | Indian bowler bhuvneshwar kumar is swing master | Patrika News

स्विंग के महारथी भुवनेश्वर कुमार से थर-थर कांपते हैं बल्लेबाज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2019 10:01:19 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

भुवनेश्वर कुमार ( Bhuvneshwar Kumar ) घातक स्विंग गेंदबाजी के साथ नकल बॉल के मास्टर माने जाते है। भुवी विश्व कप 2019 में भारतीय टीम में खेल रहे हैं।

Bhuvneshwar Kumar

स्विंग के महारथी भुवनेश्वर कुमार से थर-थर कांपते हैं बल्लेबाज

नई दिल्ली। गेंद को विकटों के दोनों ओर घुमाने की काबलियत रखने वाले उत्तर प्रदेश के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ( Bhuvneshwar Kumar ) ने 30 दिसंबर 2012 को वनडे क्रिकेट में पर्दापण किया था। बैंगलुरू में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त विकेट पर भुवी ने स्विंग गेंदबाजी का बेहतरीन नजारा पेश किया। इसी प्रदर्शन को देखते हुए 2013 में चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में उनको मौका दिया।
सचिन को शून्य पर ऑउट करना बना प्रेरणा

हिन्दी की कहावत है पूत के पांव में पालने में दिखने लगते हैं, इसी कहावत को साकार करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुए अपने प्रथम श्रेणी मैच में महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ( Sachin Tendulkar ) को शून्य पर ऑउट कर दिया था। सचिन को जब पवेलियन भेजा तो भुवी सिर्फ 19 साल के थे। कहा जाता है कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सचिन अगर किसी गेंदबाज के सामने शून्य पर ऑउट हुए तो वो भुवनेश्वर कुमार थे।
वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड की ऑस्ट्रेलिया को चेतावनी, लीग मैच में मिली हार का लेंगे बदला

Bhuvneshwar Kumar
भुवनेश्वर के लिए 2014 अच्छा रहा

2014 की शुरूआत में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के दौरे पर भुवनेश्वर कुमार को कोई खास सफलता नहीं मिली। दोनों ही देशों के दौरों पर भुवनेश्वर तेज गति से गेंदबाजी करने के चक्कर में अपना बड़ा हथियार स्विंग को भूलने लगे थे। इसके बाद इंग्लैंड में हुई टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेकर भुवनेश्वर कुमार ने कमाल कर दिया। इस दौरे पर बल्ले से भी लाजवाब प्रदर्शन करते हुए उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए। खराब फिटनेस की वजह से भुवी विश्व कप 2015 में सिर्फ एक मैच खेल पाए।
चैंपियंस ट्रॉफी-2017 करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट रहा
2015 और 2016 में भुवी ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल सके। इसकी वजह रही उनकी लगातार खराब फिटनेस। इस बार भुवनेश्वर ने अपनी अपनी कमजोरी रही फिटनेस पर काम किया। 2017 की चैम्पियंस ट्रॉफी में बुमराह के साथ भुवनेश्वर कुमार एक अलग ही गेंदबाज के तौर पर नजर आए। इस बार दोनों ने गेंदबाजों में यॉर्कर को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाया। भुवनेश्वर कुमार को नकल बॉल का भी मास्टर माना जाता है।
सुनील गावस्कर को कैसे मिला था ‘लिटिल मास्टर’ नाम, चाचा की वजह से बदली उनकी जिंदगी

वनडे, टेस्ट और टी-20 में भुवनेश्वर कुमार का रिकार्ड

भुवनेश्वर कुमार ने 111 वनडे मैचों में 128 विकेट लिए हैं। 21 टेस्ट मैचों में भुवी ने 63 विकेट झटके हैं। वहीं 37 टी-मैचों में भुवनेश्वर ने 36 विकेट झटके हैं। IPL में खेले 117 मैचों में भुवनेश्वर कुमार ने कुल 133 लिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो