scriptIPL 2019: उम्रदराज खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर एक नजर, जो अभी भी खेल रहे हैं युवाओं से बेहतर | IPL 2019 Most Senior player performance in This Season | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2019: उम्रदराज खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर एक नजर, जो अभी भी खेल रहे हैं युवाओं से बेहतर

इमरान ताहिर IPL के इस सीजन में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं
कई उम्रदराज खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है
वहीं युवराज और यूसुफ पठान जैसे खिलाड़ियों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया है

नई दिल्लीMay 10, 2019 / 08:08 am

Kapil Tiwari

Senior players IPL 2019

Dhoni and Virat are also seen on these pitches

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग का सीजन 12 अब लगभग खत्म ही होने वाला है। सिर्फ 2 मुकाबले टूर्नामेंट में बचे हैं। मुंबई इंडियंस फाइनल में जगह बना चुकी है। अब दिल्ली और चेन्नई में से कोई एक टीम फाइनल में पहुंचेगी।

IPL में कई उम्रदराज खिलाड़ी अभी भी खेलते हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। हम आपको उन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में बता रहे हैं, जो इस IPL में सबसे सीनियर हैं।

बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले उम्रदराज खिलाड़ी

1. महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 36 साल के हो गए हैं, लेकिन उनकी उम्र उनकी फिटनेस और फॉर्म का कुछ नहीं बिगाड़ पा रही है। धोनी अभी भी एक युवा खिलाड़ी की तरह मैदान पर फुर्तिले नजर आते हैं। बात करें इस सीजन में उनके प्रदर्शन की तो धोनी ने 13 मैचों में 405 रन बनाए हैं और सिर्फ प्रदर्शन ही नहीं बल्कि धोनी का नेतृत्व भी ऐसा है की टीम को हमेशा उनकी जरूरत महसूस होती है। सीजन 2019 में भी कैप्टन कूल धोनी जीत का खिताब हासिल करने की दौड़ में हैं और सिर्फ 2 कदम खिताब से दूर हैं।

 

M S Dhoni

2. इमरान ताहिर

दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर भी चेन्नई सुपरकिंग्स में खेलते हैं। इमरान ताहिर की उम्र 40 साल है। वो आईपीएल की सभी टीमों के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। इमरान ताहिर 40 साल की उम्र में भी गजब का प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने एक मैच में 4 विकेट लेकर टीम को मैच जिताया था। इस सीजन की बात करें तो इमरान ताहिर ने 15 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 6.62 की इकोनॉमी से रन देकर 23 विकेट हासिल किए हैं। ताहिर आज भी दुनिया भर की कई लीग में क्रिकेट खेलते हैं और सभी में अच्छा प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड रखते हैं।

 

Imran Tahir
3. क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के इस धाकड़ बल्लेबाज को दुनिया का सबसे विस्फोटक बल्लेबाज माना जाता है और मानना ही नहीं क्रिस गेल अपनी बल्लेबाजी से अक्सर ऐसा करके भी दिखाते हैं। गेल ने एक नहीं कई मैचों में अपनी खतरनाक बल्लेबाजी से विरोधी टीम की कमर तोड़ी है। इस खिलाड़ी की बढ़ती उम्र को देखते हुए सभी उनके खेल से संन्यास लेने के बारे में बाते करते हैं, लेकिन 39 वर्षीय गेल मानो रुकना जानते ही नहीं हैं। आईपीएल के इस सीजन में क्रिस गेल 13 मैचों में 490 रन ठोंक चुके हैं, जिसमें उनकी 99 रनों की पारी सर्वाधिक स्कोर है।
Chris Gayle
4. हरभजन सिंह

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आईपीएल के इस सीजन में बिल्कुल तरोताजा नजर आए हैं। 38 साल के हरभजन सिंह फिलाहल टीम इंडिया से बाहर हैं, लेकन IPL के इस सीजन में तो उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान किया है। इस सीजन के 9 मैचों में भज्जी ने 14 विकेट हासिल किए हैं। मुंबई इंडियंस के साथ भज्जी के खेलने का कॉन्ट्रैक्ट साल 2017 में ही खत्म हो गया था। पिछले साल से वो चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेल रहे हैं। वो बेहद अनुभवी और हुनरमंद खिलाड़ी हैं।
Harbhajan Singh

5. अमित मिश्रा

36 साल के अमित मिश्रा ने इस सीजन में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है। अमित मिश्रा दिल्ली कैपिटल्स जैसी उस टीम में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं जहां युवा खिलाड़ियों की संख्या सबसे अधिक है। अमित मिश्रा का अनुभव और विकेट हासिल करने की क्षमता उन्हें खास बना देती है। आपको बता दें अमित आईपीएल के इतिहास में तीन हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज़ हैं। इस सीजन में उन्होंने 10 मैच खेले हैं और 10 विकेट हासिल किए हैं।

Amit Mishra

निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले उम्रदराज खिलाड़ी

1. युवराज सिंह

IPL में भले ही युवराज सिंह किंग्स इलेवन पंजाब की जगह मुंबई इंडियंस से खेलने लगे हों, लेकिन कुछ नहीं बदला है तो उनका प्रदर्शन, जी हां। आईपीएल के इस सीजन में भी युवराज सिंह का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। 37 साल के युवराज सिंह टीम इंडिया से लंबे समय से बाहर हैं। वहीं IPL के इस सीजन में युवी सिर्फ 4 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने सिर्फ 98 रन बनाए हैं। इसके बाद उन्हें मौका ही नहीं दिया गया। युवराज सिंह का करियर भी लगभग खत्म ही है।

Yuvraj singh

2. युसूफ पठान

टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान टीम इंडिया से बाहर हैं। खराब फॉर्म की वजह से इस बार उनका आईपीएल भी अच्छा नहीं गया है। सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए यह खिलाड़ी ख़ास अहमियत रखता है, लेकिन इस बार का प्रदर्शन पठान का बहुत निराशाजनक रहा है। पठान ने 10 मैचों में सिर्फ 40 रन बनाए हैं और एक भी विकेट नहीं लिया है। हालांकि फिर भी IPL में उनकी बोली अच्छी खासी लगती है।

Yusuf Pathan

Home / Sports / Cricket News / IPL 2019: उम्रदराज खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर एक नजर, जो अभी भी खेल रहे हैं युवाओं से बेहतर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो