scriptCSK vs RR: सैमसन के थ्रो के बीच में आए जडे़जा तो अंपायर ने दे दिया आउट, आसान भाषा में जानें क्या है पूरा नियम | ipl 2024 csk vs rr ravindra jadeja got out after coming between sanju samson throw Batters out obstructing the field in the IPL | Patrika News
क्रिकेट

CSK vs RR: सैमसन के थ्रो के बीच में आए जडे़जा तो अंपायर ने दे दिया आउट, आसान भाषा में जानें क्या है पूरा नियम

Indian Premier League 2024 के 61वें मुकाबले में रवींद्र जडेजा को अजीबोगरीब तरीके से आउट दिया गया, जिसके बाद वह नाराज होकर पवेलियन लौटे।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 07:24 pm

Vivek Kumar Singh

IPL 2024 Ravindra Jadeja OBS
Ravindra Jadeja Out obstructing the field: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 61वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से हो रहा है। एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 142 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड आउट दिया गया, जिसके बाद वह नाराजगी जताते हुए पवेलियन लौट गए।
15.4 ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स ने 142 रन का पीछा करते हुए 4 विकेट गंवाकर 121 रन बना लिए थे। रवींद्र जडेजा और ऋतुराज गायकवाड़ क्रीज पर थे। आवेश खान राजस्थान रॉयल्स की ओर से गेंदबाजी कर रहे थे। तभी ओवर की 5वीं गेंद पर जडेजा ने थर्ड मैन की ओर धकेला और रन के लिए निकल गए। दूसरा रन लेते समय गेंद संजू सैमसन के पास आई और उन्होंने विकेट पर थ्रो की कोशिश की, जो जडेजा के पीठ पर लगी। इसके बाद संजू सैमसन और टीम ने ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड की अपील की और रवींद्र जडे़जा को आउट दे दिया गया।

इसलिए जडेजा को दिया गया आउट

तीसरे अंपायर ने माना कि जड़ेजा गेंद को देख रहे थे और जानते थे कि गेंद कहां जा रही है। इसलिए उन्होंने माना कि जडेजा ने जानबूझकर दिशा बदली है। जिसके बाद बड़े स्क्रीन पर उन्हें आउट करार दिया गया। जिसके बाद जडेजा काफी नाराज हुए और असंतोष तरीके से पवेलियन लौटे। अब बीसीसीआई जडेजा के खिलाफ इसके लिए एक्शन भी ले सकती है और उनपर बड़ा जुर्माना भी लगा सकती है।

क्या है ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड का नियम

नियम के अुनसार अगर कोई बल्लेबाज फील्डिंग में रुकावट बनता है तो वह आउट करार दिया जाएगा। बसर्ते गेंद ये तब होता है, तब बल्लेबाज रन के लिए भाग रहे होते हैं और फील्डर फील्डिंग करते हैं। इससे पहले आईपीएल के इतिहास में यूसुफ पठान और अमित मिश्रा को भी आउट दिया जा चुका है। रनिंग के टाइम अगर बल्लेबाज जानबूझकर गेंद की दिशा बदलने की कोशिश करता है या बल्लेबाज जानबूछकर फील्डर को रोकता है तो अंपायर उसे आउट करार दे सकता है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / CSK vs RR: सैमसन के थ्रो के बीच में आए जडे़जा तो अंपायर ने दे दिया आउट, आसान भाषा में जानें क्या है पूरा नियम

ट्रेंडिंग वीडियो