scriptIPL 2025 Retention: 4 से 8 एक फ्रेंचाइजी कितने प्लेयर करेगी रिटेन, पर्स में होगा कितना इजाफा, जानें सबकुछ | ipl 2025 retention update 4 to 8 how many players will a franchise retain how much money increase in purse know | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2025 Retention: 4 से 8 एक फ्रेंचाइजी कितने प्लेयर करेगी रिटेन, पर्स में होगा कितना इजाफा, जानें सबकुछ

IPL 2025 Retention Update: आईपीएल 2025 रिटेंशन को लेकर बड़ा अपडेट आ रहा है। आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्‍शन से पहले फ्रेंचाइजियों ने खिलाड़ियों को रिटेन करने की संख्या में इजाफा करने का अनुरोध किया है।

नई दिल्लीJul 03, 2024 / 08:51 am

lokesh verma

IPL 2025 Retention Update
IPL 2025 Retention Update: आईपीएल 2025 का मेगा ऑक्शन होने में काफी समय बाकी है। हालांकि बीसीसीआई ने आईपीएल रिटेंशन प्रक्रिया के लिए तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने आगामी तीन सीजन के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करने की संख्या में इजाफा करने का अनुरोध किया है। बता दें कि बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के मेगा ऑक्‍शन से पहले एक टीम को ज्‍यादा से ज्‍यादा 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी थी। वहीं, अब कुछ फ्रेंचाइजी 8 प्लेयर रिटेन करने की मांग कर रही हैं तो कुछ टीम चाहती हैं कि किसी भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया जाना चाहिए।

बीसीसीआई शुरू की प्रक्रिया

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने रिटेंशन के नियम को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसकी घोषणा जुलाई के अंत में फ्रेंचाइजी मालिकों की बैठक में होने की उम्मीद है। बीसीसीआई के कार्यवाहक सीईओ व आईपीएल प्रभारी हेमंग अमीन फ्रेंचाइजियों के सीईओ से अगले सीजन के लिए पॉलिसी और सैलरी को लेकर चर्चा कर चुके हैं। इस बार राइट टू मैच (आरसीबी) कार्ड को लेकर भी टीमों की राय मांगी गई, जिसका इस्‍तेमाल 2021 में नहीं हो हुआ था।

अधिकतर फ्रेंचाइजी 5 से 7 खिलाड़ियों के पक्ष में

बताया जा रहा है कि अधिकतर फ्रेंचाइजी ने 5 से 7 खिलाड़ियों को रिटेन करने का अनुरोध किया है। वहीं, एक फ्रेंजाइजी ने 8 की मांग की है तो कुछ ने किसी भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करने का सुझाव के साथ आरटीएम की बात उठाई है। बीसीसीआई ने कहा है कि टीम मालिकों की बैठक के बाद इसका खुलासा किया जाएगा। बता दें कि आरटीएम कार्ड का उपयोग नीलामी के दौरान होता है। इसके माध्‍यम से फ्रेंचाइजी अपने उन खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं, जिन्हें उसने रिटेन नहीं किया।
यह भी पढ़ें

विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा को दिखाया हरिकेन तूफान की तबाही का लाइव मंजर, आपने देखा क्या

पर्स में हो सकती है 10 से 20 प्रतिशत का इजाफा

आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्‍शन से पहले फ्रेंचाइजियों के पर्स में भी तगड़ा इजाफा होने की उम्‍मीद है। सीईओ से इस संबंध में भी विचार-विमर्श किया है। हालांकि सबकी राय अलग-अलग सामने आई। माना जा रहा है कि पर्स में 10 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। वर्तमान में ये सीमा 100 करोड़ रुपये है। इसके अलावा इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर भी चर्चा की गई है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL 2025 Retention: 4 से 8 एक फ्रेंचाइजी कितने प्लेयर करेगी रिटेन, पर्स में होगा कितना इजाफा, जानें सबकुछ

ट्रेंडिंग वीडियो