scriptIPL 2024: पिछले दो सीजन से 7 के चक्रव्यूह को नहीं तोड़ पा रही थी KKR, गंभीर के आते ही बदल गई कहानी | ipl points table kkr become first team to qualify for ipl 2024 playoffs know gautam gambhir role rinku singh sunil narine | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2024: पिछले दो सीजन से 7 के चक्रव्यूह को नहीं तोड़ पा रही थी KKR, गंभीर के आते ही बदल गई कहानी

Indian Premier League 2024 के अंतिम 4 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने जग बना लिया है। वह ऐसा करने वाली इस सीजन की पहली टीम बन गई।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 06:12 pm

Vivek Kumar Singh

Kolkata Knight Riders in Playoffs
Kolkata Knight Riders Playoffs Journey: कोलकाता नाइट राइडर्स इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। शनिवार को आईपीएल 2024 के 60वें मुकाबले में श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली केकेआर ने मुंबई इंडियंस को हराकर अंतिम चार में अपना स्थान पक्का कर लिया। पिछले दो सीजन से प्लेऑफ के आस पास भी न रहने वाली टीम में ऐसा क्या बदला की वह इस सीजन सबसे पहले प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम बन गई?

गंभीर के आते ही बदली ये चीजें

कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर की वापसी हुई और इस बार उन्हें मेंटॉर की जिम्मेदारी दी गई। इसके अलावा पिछले कई सालों से रनों के लिए जूझ रहे सुनील नरेन ने फिर से ओपनिंग करना शुरू किया और टीम को कई मुकाबलों में धमाकेदार शुरुआत दी और जीत दिलाई। गौतम गंभीर ने मेंटॉरशिप में उनकी टीम लगातार तीसरी बार प्लेऑफ में पहुंची। इससे पहले वह दो सीजन लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए काम कर रहे थे और दोनों बार टीम अगले दौर में पहुंची।

टॉप 10 में KKR के 4 गेंदबाज

गंभीर आक्रामक रणनीति के साथ मैदान पर उतरते हैं और पहले ही मैच से कोलकाता के खेमे में सबसे बड़ा बदलाव यही दिखा। केकेआर के ओपनर्स इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हैं। गेंदबाजी में तो कोलकाता के सूरमाओं ने अलग ही कहानी लिखी है। टॉप 10 में से 4 गेंदबाज कोलकाता के ही हैं। वरुण चक्रवर्ती, हर्षित राणा, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल मिलकर इस सीजन 64 विकेट हासिल कर चुके हैं।

पिछले दो सीजन से 7वें स्थान पर रही KKR

गंभीर ने इस सीजन पहले ही मैच से आक्रामक क्रिकेट खेलने के इरादे से मैदान पर उतरे और टीम ने पहले ही मुकाबले में 200 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया। कोलकाता ने इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, मुंबई इंडियंस, लखनऊ सुपरजायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स को दो-दो बार हराया। टीम ने पिछले दो सीजन से चले आ रहे 7 के चक्रव्यूह हो भी तोड़ा। 2022 और 2023 सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स 7वें स्थान पर रही थी। गंभीर के आते ही टीम की कहानी बदली और टीम ने सबसे पहले अंतिम चार के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL 2024: पिछले दो सीजन से 7 के चक्रव्यूह को नहीं तोड़ पा रही थी KKR, गंभीर के आते ही बदल गई कहानी

ट्रेंडिंग वीडियो