scriptIPL 2024: ‘जॉस द बॉस’, चेज मास्टर बने बटलर, इस मामले में क्रिस गेल को भी छोड़ा पीछे, अब कोहली की बारी | Jos Buttler IPL Run Chase master surpass Chris Gayle scored second heighest century in IPL after virat kohli | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2024: ‘जॉस द बॉस’, चेज मास्टर बने बटलर, इस मामले में क्रिस गेल को भी छोड़ा पीछे, अब कोहली की बारी

इस मैच जिताऊ शतकीय पारी की मदद से बटलर ने इतिहास रच दिया है। वे आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

नई दिल्लीApr 17, 2024 / 12:58 pm

Siddharth Rai

Jos Buttler, Rajasthan Royals, IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का 31वां मैच पहले सीजन की चैम्पियन राजस्थान रॉयल्स (RR) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला गया। कोलकाता के इडेन गार्डेंस में खेले गए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के सलामी विस्फोटक बल्लेबाज जॉस बटलर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया और अपनी टीम को हारा हुआ मैच जीता दिया।

एक समय मैच से पूरी तरह से बहार हो चुकी राजस्थान रॉयल्स को बटलर ने अकेले अपनी दम पर 2 विकेट से मैच जीता दिया। इस दौरान बटलर ने 60 गेंद पर 9 चौके और छह सिक्स की मदद से 107 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 178.33 का रहा। इस मैच जिताऊ शतकीय पारी की मदद से बटलर ने इतिहास रच दिया है। वे आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

यह बटलर का इस सीजन का दूसरा और आईपीएल करियर का 7वां शतक था। इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में करेबियाई दिग्गज क्रिस गेल को पछाड़ दिया है। गेल ने अपने आईपीएल करियर में छह शतक लगाए हैं। इस लिस्ट में बटलर सिर्फ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के पूर्व कप्तान विराट कोहली से पीछे हैं। कोहली ने आईपीएल में 8 शतक लगाए हैं।
आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी
8 – विराट कोहली
7 – जॉस बटलर
6 – क्रिस गेल
4 – केएल राहुल
4 – डेविड वार्नर
4 – शेन वॉटसन

इन तीनों के अलावा इस लिस्ट में केएल राहुल, डेविड वार्नर और शेन वॉटसन भी शामिल हैं। तीनों ने आईपीएल में चार- चार शतक लगाए हैं। बटलर आईपीएल में रन चेज में शतक लगाने के मामले में कोहली से आगे निकल गए हैं। रन चेज करते हुए इस लीग में यह बटलर का तीसरा शतक रहा। वहीं, कोहली और बेन स्टोक्स ने लक्ष्य का पीछा करते हुए दो-दो शतक जड़े हैं।
बटलर का यह कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दूसरा शतक रहा। आईपीएल में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक के मामले में वह संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। इस मामले में शीर्ष पर केएल राहुल हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ तीन शतक जड़े हैं।
आईपीएल में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक
3 शतक, केएल राहुल vs मुंबई इंडियंस
2 शतक, जोस बटलर vs कोलकाता नाइट राइडर्स
2 शतक, जोस बटलर vs रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
2 शतक, क्रिस गेल vs पंजाब किंग्स
2 शतक, विराट कोहली vs गुजरात लायन्स
2 शतक, डेविड वॉर्नर vs कोलकाता नाइट राइडर्स

बता दें आईपीएल में यह छठी बार है जब किसी एक मैच में एक से ज्यादा शतक लगे हैं। इस सीजन ऐसा दो बार हो चुका है। इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मैच में भी दो शतक लगे थे। तब विराट और बटलर ने शतक जड़े थे। साल 2023 में भी ऐसा दो बार हुआ था। बाकी दो मौके उससे पहले के सीजन में आए थे। बटलर का यह ओवरऑल टी20 में आठवां शतक रहा। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक शतक और आईपीएल में सात शतक लगा चुके हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL 2024: ‘जॉस द बॉस’, चेज मास्टर बने बटलर, इस मामले में क्रिस गेल को भी छोड़ा पीछे, अब कोहली की बारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो