script RSA vs IND Test: केएल राहुल ने भारत को संकट से उबारा, पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 208/8 | KL Rahul scored half century India 208 runs against south africa in Centurion test | Patrika News

RSA vs IND Test: केएल राहुल ने भारत को संकट से उबारा, पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 208/8

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2023 09:54:08 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

RSA vs IND: पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय पारी लड़खड़ा गई। लेकिन मुश्किल वक़्त पर केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की और भारत को संकट से उबारा। राहुल ने छह नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 105 गेंद पर 10 चौके और दो सिक्स की मदद से नाबाद 70 रन बनाए। दूसरे छोर पर सिराज उनका साथ दे रहे हैं।

india_vs_south_africa_test_match_bad_light.jpg

South Africa vs India 1st Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जा रहा है। इस मैच में भारत ने खराब शुरुआत के बाद विकेट कीपर बल्लेबाज केएल राहुल की बेहतरीन पारी की मदद से पहले दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट खोकर 208 रन बना लिए हैं। बारिश के कारण पहले दिन पूरा खेल नहीं हो पाया। निर्धारित 90 ओवर में से 31 ओवर नहीं फेंके जा सके। इसकी भरपाई के लिए दूसरे दिन का खेल 30 मिनट पहले शुरू होगा।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय पारी लड़खड़ा गई। लेकिन मुश्किल वक़्त पर केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की और भारत को संकट से उबारा। राहुल ने छह नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 105 गेंद पर 10 चौके और दो सिक्स की मदद से नाबाद 70 रन बनाए। दूसरे छोर पर सिराज उनका साथ दे रहे हैं। सिराज ने अभी खाता नहीं खोला है।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और कगिसो रबाडा कहर ने दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय बल्लेबाजों को चैन नहीं लेने दिया।

भारत को पहला झटका पांचवें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा पांच रन के रूप में लगा। इसके 10वें ओवर में यशस्वी जायसवाल 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। नंद्रे बर्गर की गेंद पर कायेल वेरेयेन ने उनका कैच लपका। बर्गर का डेब्यू टेस्ट में यह पहला विकेट था। शुभमन गिल आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज थे। उन्होंने 12 गेंद पर दो रन बनाए। भारत को लंच के बाद चौथा झटका लगा। कगिसो रबाडा ने 27वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयस अय्यर को 31 रन पर बोल्ड कर दिया।

अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के टीम में नहीं होने से अनुभवहीन भारतीय मिडिल ऑर्डर पूरी तरह बेबस नज़र आया। गिल, अय्यर और जैसवाल जैसे युवा बल्लेबाज सेंचुरियन की इस उछाल भरी पिच में पूरी तरह से नाकाम रहे। अय्यर के बाद रविचंद्रन अश्विन आठ रन पर आउट हुए। उन्हें रबाडा ने एडेन मार्करम के हाथों कैच कराया।

रबाडा ने शार्दुल ठाकुर 24 रन को आउट कर भारत को सातवां झटका दिया है। 55वें ओवर में जसप्रीत बुमराह एक रन को मार्को ने बोल्ड कर भारत आठवां विकेट गिराया। बारिश के कारण पहले दिन 59 ओवर ही फेंके जा सके और भारत का स्कोर आठ विकेट पर 208 रन है। दिन का खेल समाप्त होने के समय लोकेश राहुल नाबाद 70 रन बनाकर तथा दूसरे छोर पर मोहम्मद सिराज क्रीज पर है। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा ने पांच विकेट लिये। नांद्रे बर्गर को दो विकेट मिले तथा मार्को यानसन ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

ट्रेंडिंग वीडियो