scriptICC Test Ranking: शॉ, उमेश और पंत ने लगाई लम्बी छलांग, हासिल की करियर बेस्ट रैंकिंग | Latest ICC Test Ranking: Umesh, Prithvi, Rishabh on career best | Patrika News

ICC Test Ranking: शॉ, उमेश और पंत ने लगाई लम्बी छलांग, हासिल की करियर बेस्ट रैंकिंग

Published: Oct 15, 2018 04:01:40 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारत-वेस्टइंडीज सीरीज के बाद ICC ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है।

PRITHVI SHAW

ICC Test Ranking: शॉ, उमेश और पंत ने लगाई लम्बी छलांग, हासिल की करियर बेस्ट रैंकिंग

नई दिल्ली। भारत की वेस्टइंडीज पर दूसरे मुकाबले में जीत में बड़ा योगदान देने वाले उमेश यादव ने ICC टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप 25 में जगह बना ली है। बल्लेबाजों में रोस्टन चेस, पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने रैंकिंग में बढ़त हासिल की है। भारत-वेस्टइंडीज के बीच हुई इस एकतरफा सीरीज में भारत ने पहला मैच इनिंग और 272 रनों से जीता और दूसरा मैच 10 विकेट से जीता। फिर भी वेस्टइंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन कर गेंदबाजी टेस्ट रैंकिंग में बढ़त हासिल की है।


होल्डर अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक पर-
होल्डर का इस साल प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है। उन्होंने करियर के सर्वश्रेष्ठ 766 रेटिंग अंकों के साथ 4 स्थानों की छलांग लगाकर नंबर 9 स्थान हासिल किया है। होल्डर भारत के खिलाफ केवल दूसरा ही मैच खेल पाए थे जिमसे उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट झटके थे। होल्डर 2018 में 11.87 की औसत से विकेट ले रहे हैं। इसके साथ उन्होंने एक बहुत ही चौकाने वाला रिकॉर्ड अपने नाम किया है। एक साल में 30 से ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में यह पिछले 100 सालों में सबसे बेहतर विकेट लेने का औसत है।


उमेश ने भी हासिल की बढ़त-
उमेश यादव ने भी रैंकिंग में सुधार किया है। भारतीय तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में 6 विकेट और दूसरी पारी में 4 विकेट झटक कर अपने करियर में पहली बार टेस्ट मैच में 10 विकेट झटके। यादव ने 4 स्थानों की छलांग लगाकर 613 अंकों के साथ 25वां स्थान हासिल किया है। यह उनके करियर के बेस्ट रेटिंग अंक हैं।


बल्लेबाजों में इनको हुआ फायदा-
विराट कोहली पहले स्थान पर बने हुए हैं। अजिंक्य रहाणे ने 4 स्थानों की छलांग लगाकर 18वां स्थान हासिल किया है। बल्लेबाजों में बड़ी छलांग लगाने वालों में रोस्टन चेस, पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत का नाम है। शॉ ने 13 स्थानों की छलांग लगाकर 465 रेटिंग अंकों के साथ नंबर 60 पर कब्ज़ा जमाया, जबकि पंत ने 23 स्थानों की छलांग के साथ 459 रेटिंग अंक लेकर 62वां स्थान हासिल किया। चेस ने 10 अंकों की छलांग के साथ 31वां स्थान हासिल किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो