Live AUS vs IND Test : दूसरे दिन की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवाकर बनाए 191 रन

Live AUS vs IND Test : दूसरे दिन की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवाकर बनाए 191 रन

Siddharth Rai | Publish: Dec, 07 2018 06:21:07 AM (IST) | Updated: Dec, 07 2018 11:29:49 AM (IST) क्रिकेट

भारतीय क्रिकेट टीम ने चेतेश्वर पुजारा (123) के शानदार शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के साथ एडिलेड ओवल मैदान पर जारी पहले टेस्ट में पहली पारी में 250 रनों का सम्माजनक स्कोर खड़ा कर लिया।

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला मैच यहां का एडिलेड ओवल मैदान में खेला जा रहा है। इस मैच के दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। पहले दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने नौ विकेट पर 250 रनों का सम्माजनक स्कोर खड़ा कर लिया था। इस स्कोर के आगे खेलने उतरी भारतीय टीम दूसरे दिन बिना कोई रन बनाए आलआउट हो गई। भारत ने एक समय 41 रनों पर ही अपने चार शुरुआती बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे लेकिन पुजारा ने रोहित (37), ऋषभ पंत (25) और रविचंद्रन अश्विन (25) के साथ मिलकर न सिर्फ भारतीय पारी को मुश्किल से निकाला बल्कि सम्मानजनक स्कोर की ओर अग्रसर किया। दूसरे दिन खेल की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 7 विकेट गंवाकर 191 रन बना लिए हैं और वह भारत के स्कोर से अभी 59 रन पीछे है।

 

मैच का हाल -
अपनी पहली पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट एरॉन फिंच (0) के रूप में गंवाया। फिंच को खाता खोलने का मौका दिए बगैर इशांत शर्मा ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर पगबाधा आउट कर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद, मार्कस हैरिस (26) ने ख्वाजा के साथ 45 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की थी लेकिन अश्विन ने हैरिस को मुरली विजय के हाथों कैच आउट कर आस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट भी गिरा दिया। इसके बाद अश्विन ने शॉन मार्श(2) को 59 के स्कोर पर आउट कर दूसरी सफलता हासिल की। 87 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को उस्मान ख्वाजा(28) के रूप में चौथा झटका लगा, अश्विन की तीसरी सफलता। इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब(34) और ट्रैविस हेड के बीच पनप रही साझेदारी को बुमराह ने तोड़ भारत को हैंड्सकॉम्ब के रूप में पांचवीं सफलता दिलाई। ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका ईशांत ने कप्तान पेन(5) को आउट कर दिया। सातवां विकेट बुमराह के नाम रहा, जब उन्होंने पैट कमिंस(10) को एल्बीडब्लू आउट किया। दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट के नुक्सान पर 191 रन बना लिए थे। ट्रैविस हेड(61) और मिचेल स्टार्क(8) रन बनाकर खेल रहे थे।

 

भारत की बल्लेबाजी -
मोहम्मद शमी के 250 के कुल योग पर आउट होने के साथ भारतीय पारी समाप्त हुई। पुजारा ने अपनी 246 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के की मदद से 123 रनों की शानदार पारी खेली। यह पुजारा के करियर का 16वां शतक है। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। लोकेश राहुल (2), मुरली विजय (11) और विराट कोहली (3) के विकेट 19 रनों पर गिर गए। अजिंक्य रहाणे (13) ने थोड़ा संयम दिखाया लेकिन वह भी 41 के कुल योग पर आउट हुए। इसके बाद पुजारा ने रोहित के साथ स्कोर को 86 तक पहुंचाया। रोहित इसी योग पर आउट हुए। रोहित ने अपनी 61 गेंदों की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए। रोहित के जाने के बाद युवा बल्लेबाज पंत ने पुजारा का अच्छा साथ दिया लेकिन 38 गेंदों पर दो चौके और एक सिक्स लगाने के बाद वह 127 के कुल योग पर आउट हुए। इसके बाद अश्विन ने पुजारा के साथ स्कोर को 189 रनों तक पहुंचाया।

 

जोश हेजलवुड ने चटकाए तीन विकेट -
अश्विन का विकेट 189 के कुल योग पर गिरा। अश्विन ने 76 गेंदों पर एक चौका लगाया लेकिन अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने संयम के साथ खेल रहे पुजारा को शतक के करीब जाने का मौका दिया। 153 गेंदों पर चार चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा करने वाली पुजारा ने 231 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया। इशांत शर्मा (4) ने थोड़ा समय उनके साथ बिताया। इशांत का विकेट 210 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद पुजारा 88वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए। इसी के साथ दिन के खेल की समाप्ति हुई। दूसरे दिन की पहली ही गेंद पर हेजलवुड की गेंद पर शमी आउट हो गए और भारतीय पारी का अंत हो गया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने तीन मिशेल स्टॉर्क, पैट कमिस और नाथन ल्योन ने दो-दो विकेट लिए हैं।

 

 

Ad Block is Banned