scriptबीसीसीआई एजीएम में पास हुए कई संशोधन, गांगुली का बढ़ सकता है कार्यकाल | Many amendments passed in the constitution in BCCI AGM | Patrika News
क्रिकेट

बीसीसीआई एजीएम में पास हुए कई संशोधन, गांगुली का बढ़ सकता है कार्यकाल

मुंबई में हुई बीसीसीआई की एजीएम में कई प्रस्ताव पास किए गए। इसमें कूलिंग ऑफ पीरियड से संबंधित बड़ा संशोधन भी है।

Dec 02, 2019 / 08:58 am

Mazkoor

Ganguly

मुंबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली के नेतृत्व में रविवार को बीसीसीआई की 88वीं एजीएम में पदाधिकारियों के कार्यकाल की सीमा में ढिलाई देने का निर्णय लिया गया। अब इसे लागू करने से पहले मंजूरी के लिए सुप्रीम कोर्ट भेजा जाएगा। अगर सर्वोच्च न्यायालय से स्वीकृति मिल जाती है तो मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली का कार्यकाल बढ़ सकता है। वर्तमान कूलिंग पीरियड नियम के तहत वह सिर्फ और नौ महीने तक इस पद पर रह सकते हैं।

कुछ ही महीने में रोहित की बढ़ी जबरदस्त मार्केट वैल्यू, 75 करोड़ रुपए की है कमाई

गांगुली की अध्यक्षता में पहली वार्षिक आम बैठक

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के बोर्ड अध्यक्ष बनने के बाद पहली वार्षिक आम बैठक थी। बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार अगर इन प्रस्तावित संशोधनों को सर्वोच्च न्यायलय की मंजूरी मिल गई तो गांगुली 2024 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष बने रह सकते हैं।

राजस्थान रॉयल्स ने बांए हाथ के तेज गेंदबाज जॉर्ज गार्टन को ट्रायल के लिए बुलाया, ससेक्स से खेलते हैं

मौजूदा नियम यह है

लोढ़ा समिति की सिफारिशों को बीसीसीआई में लागू किए जाने के बाद बने वर्तमान संविधान के अनुसार, अगर किसी पदाधिकारी ने बीसीसीआई या राज्य संघ को मिलाकर तीन-तीन साल के दो कार्यकाल पूरा कर लिया है तो उसे कूलिंग ऑफ पर जाना होगा। यह पीरियड तीन साल का होगा। इस नियम के अनुसार, पांच साल से ज्यादा का समय तक कैब का अध्यक्ष रह चुके दादा के पास सिर्फ 2020 सितंबर तक का समय है। बता दें कि गांगुली ने इसी साल 23 अक्टूबर को बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला है। लेकिन अगर इस नियम में छूट मिल जाती है तो वह तीन-तीन साल के लिए लगातार दो बार बीसीसीआई अध्यक्ष रह सकते हैं और उनका कार्यकाल 2024 तक बढ़ जाएगा।

Home / Sports / Cricket News / बीसीसीआई एजीएम में पास हुए कई संशोधन, गांगुली का बढ़ सकता है कार्यकाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो