Mohammad Shami के नाम हैं कई अनूठे रिकॉर्ड, आईपीएल के लिए पूरी तरह फिट हैं स्टार गेंदबाज

  • IPLT20 के 13वें सीजन के लिए पूरी तरह फिट हैं Mohammad Shami
  • अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैचों में अपने नाम कर चुके हैं कई कीर्तिमान
  • अपने डेब्यू मैच में ही मोहम्मद शमी ने दिखा दी थी गेंदबाजी की धार

By: धीरज शर्मा

Published: 05 Sep 2020, 12:03 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी ( Mohammad Shami ) आईपीएल के13वें सीजन के लिए पूरी तरफ फिट हैं। कोरोना संकट के बीच लगे लॉकडाउन पीरियड में मोहम्मद ने जमकर पसीना बहाया है। मोहम्मद शमी ने यूएई जाने से पहले अपने ही शहर में गेंदबाजी की जमकर प्रैक्टिस की है और उन्होंने इस बात ज्यादा ध्यान दिया है कि उनकी बॉडी ऐसे शेप रहे जो उनकी गेंदबाजी को ज्यादा फायदा दे सके।

वैसे मोहम्मद शमी अपनी गेंदबाजी से कई बार ऐसा कमाल दिखा चुके हैं कि उन्होंने कई अनूठे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। वनडे में गेंदबाजी में उन्होंने अपने डेब्यू से लेकर अब तक कई कीर्तिमान बना डाले हैं। आईए उनके ऐसे ही रिकॉर्ड्स पर डालते हैं एक नजर।

रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी को मानते हैं आसान, जानें क्या है वजह

वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा मेडन ओवर
मोहम्मद शमी ने वर्ष 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगाज किया था। उनका आगाज ही काफी धमाकेदार रहा था। भारत-पाकिस्तान के बीच हुई तीन मैचों की सीरीज भारत 0-2 से गंवा चुकी थी। लेकिन इसके आखिरी मैच में मोहम्मद शमी को मौका मिला और ये उनके करियर का पहला इंटरनेशनल वनडे था।

शमी ने इस मैच में अपने 9 ओवर में एक विकेट चटका लेकिन चार ओवर मेडन डाले। इसके साथ ही वे इकलौते ऐसे गेंदबाज बने जिसने पहले ही मैच में चार ओवर मेडन डाले हों।

एक साल में सबसे ज्यादा विकेट
एक दिवसीय मैचों में मोहम्मद शमी ने अपने गेंदबाजी का जबरस्त लोहा मनवाया। 2014 में जहां मोहम्मद ने एक साल में 38 विकेट चटकाए तो वहीं पिछले वर्ष 2019 में उन्होंने एक और रिकॉर्ड बनाते हुए एक ही वर्ष में 42 विकेट हासिल कर डाले।

एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 100 विकेट
मोहम्मद शमी इकलौते ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया है। मोहम्मद शमी ने ये कीर्तिमान महज 56 एकदिवसीय मैचों के जरिए बनाया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ शमी ने अपना 100वां विकेट पूरा किया।

कंगना रनौत के ट्वीट से मचा घमासान, राज ठाकरे की पार्टी ने दिया ऐसा जवाब

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज
मोहम्मद शमी ऐसे दूसरी भारतीय गेंदबाज हैं जिसने वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली है। शमी से पहले ये कारनामा चेतन शर्मा ने कर के दिखाया है। आपको बता दें कि अब तक विश्वकप में कुल 11 ऐसे गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने टूर्नामेंट में हैट्रिक ली है।

आपको बता दें कि आईपीएल के 13वें सीजन के लिए मोहम्मद शमी यूएई पहुंच चुके हैं। यहां 19 सितंबर से 10 नवंबर तक मुकाबले खेले जाने हैं। इसके बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रिलया दौरे पर जाएगी।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned