script

T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज, सिर्फ 1 तेज़ गेंदबाज है शामिल

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2022 01:40:38 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

क्या आपको पता है कि टी ट्वेंटी में सबसे ज्यादा विकेट किस गेंदबाज ने लिए हैं ? अगर नही पता तो कोई बात नही हम आपको आज ऐसे ही टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहें हैं।

130.jpg

Most Wicket in T20 Cricket


Most wickets in T20 cricket : दोस्तो टी-ट्वेंटी क्रिकेट की शुरुआत साल 2005 में हुई थी और पहला टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2007 में खेला गया था। तब से लेकर अब न जाने कितने ही टी ट्वेंटी मैच खेले जा चुके हैं। साथ ही ढेर सारे मैचों में बहुत से बल्लेबाजों ने न जाने कितने रन बनाए हैं और गेंदबाजों ने बहुत से विकेट भी लिए हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि टी ट्वेंटी में सबसे ज्यादा विकेट किस गेंदबाज ने लिए हैं ? अगर नही पता तो कोई बात नही हम आपको आज ऐसे ही टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहें हैं।

5) शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan)-

बांग्लादेश के स्टार आलराउंडर और पूर्व कप्तान इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। शाकिब टी ट्वेंटी के अलावा कई देशों की लीग क्रिकेट भी खेलते हैं। वैसे शकीब अल हसन के नाम पर 364 मैचों में 416 विकेट है। इसके अलावा बता दें कि शकीब अल हसन T20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाडी है उनके नाम 119 विकेट दर्ज है।

shakib_al_hasan.jpg


4) सुनील नारायण (Sunil Narine)-

वेस्टइंडीज के मिस्ट्री स्पिनर सुनील नारायण इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आते है। सुनील भी दुनिया भर की क्रिकेट लीग खेलते हैं। बता दें कि T20 क्रिकेट में उनके नाम पर 403 मैचों में 437 विकेट दर्ज है। वहीं टी ट्वेंटी इंटरनेशनल में उनके नाम सिर्फ 52 विकेट दर्ज है। वह इस समय आईपीएल में कोलकाता के लिए जलवा बिखेर रहें हैं।

sunil_narine.jpg


3) राशिद खान (Rashid Khan)-

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने बहुत ही कम समय मे क्रिकेट की दुनिया में नाम कमा लिया है। वैसे राशिद खान ने अभी तक 323 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 450 विकेट चटकाए है। राशिद भी टी ट्वेंटी के अलावा कई देशों की क्रिकेट लीग खेलते हैं। फिलहाल वह आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए खेल रहें हैं।

rashid_khan.jpg


2) इमरान ताहिर (Imran Tahir)-

पाकिस्तान में जन्मे और साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेलने वाले इमरान ताहिर, T20 क्रिकेट में सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक है। वैसे तो इन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है लेकिन फिर भी ताहिर कई देशों की क्रिकेट लीग में खेलते हुए नजर आते हैं। जैसव सीपीएल, पीएसएल आदि। साउथ अफ्रीका के दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर ने अभी तक 356 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 451 विकेट अपने नाम किये है।

imran_tahir.jpg

5) ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)-

ड्वेन ब्रावो टी ट्वेंटी क्रिकेट के एक बेहतरीन ऑल राउंडर हैं। वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट खेलने वाले ब्रावो के नाम T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं। साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा 531 मैच खेलें हैं जिसमें 24 की शानदार औसत से उन्होंने 587 विकेट अपने नाम किये है। वर्तमान में वह आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेल रहें हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो