script5 Indian batsman who play odi like test rahul dravid ajay jadeja | भारत के 5 दिग्गज बल्लेबाज, जिन्होंने वनडे टेस्ट की तरफ खेला | Patrika News

भारत के 5 दिग्गज बल्लेबाज, जिन्होंने वनडे टेस्ट की तरफ खेला

दोस्तों भारत ने अपना पहला वनडे मैच इंग्लैंड के विरुद्ध 13 जुलाई 1974 को हैडिंगली इंग्लैंड में खेला था। तब से लेकर अब तक न जाने कितनी ही वनडे मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के लिए कुछ दिग्गज बल्लेबाजों ने वनडे मुकाबले टेस्ट की तरह खेले हैं।

नई दिल्ली

Published: May 09, 2022 07:26:18 pm


भारतीय क्रिकेट टीम इस समय विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है। भारत इस समय आईसीसी ओडीआई रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में चौथे स्थान पर हैं। जैसा कि आपको मालूम है कि क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट में हुई थी। लेकिन 1970 के बाद वनडे भी मुकाबले भी खेले जाने लगे। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही पांच भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो टेस्ट में तो सफल साबित हुए, लेकिन उन्होंने वनडे को भी टेस्ट की तरह खेला। तो कौन है वें दिग्गज खिलाड़ी, आइए आपको बताते हैं। वैसे बता दें कि भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग टेस्ट को T20 के अंदाज में खेला करते थे।
ajay_jadeja.jpg
भारत के 5 दिग्गज बल्लेबाज, जिन्होंने वनडे टेस्ट की तरफ खेला
यह भी पढ़ें

IPL 2022 : केएल राहुल करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर से गुजर रहें हैं, इस IPL दिग्गज ने किया दावा

अजय जडेजा ( Ajay Jadeja )-

गौरतलब है कि अजय जडेजा भारतीय टीम के एक मैच विनर खिलाड़ी रह चुके है। जिन्होंने भारतीय टीम के लिए दोनो फॉर्मेट (टेस्ट/वनडे) खेले है। बता दें कि अजय जडेजा भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर में एक काफी अच्छे बल्लेबाज के रूप में जाने जाते थे। जिन्हे आक्रमक खिलाड़ी के तौर पर देखा जाना जाता था। लेकिन उन्होंने भारत के लिए 196 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें कुल 5359 रन बनाए है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 69.81 का रहा।
ajay_jadeja.jpgकृष्णमाचारी श्रीकांत ( Krishnamachari Srikkanth )-

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज कृष्णमाचारी श्रीकांत ( Krishnamachari Srikkanth) टेस्ट टीम के महान बल्लेबाज और मैच विनर खिलाड़ी रहें है। बता दें कि वह 1983 के विश्व कप टीम का एक मुख्य हिस्सा थे। टेस्ट के साथ ही उन्होंने 146 वनडे मुकाबले भी खेले हैं। वनडे में उन्होंने 71.25 की औसत से कुल 4091 रन बनाए हैं।
krishnamachari_srikkanth.jpgनवजोत सिंह सिद्धू ( Navjot Singh Sidhu )-

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू को क्रिकेट में इतनी सफलता नहीं मिली जितनी राजनीति में मिली है। वर्तमान में वह एक प्रसिद्ध राजनेता हैं। जो अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। वैसे सिद्धू 80 और 90 के दशक में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं। भारत के इस पूर्व खिलाड़ी ने 136 वनडे मैच खेले जिसमें 69.72 के स्ट्राइक रेट से 4413 रन बनाए।
navjot_singh_sidhu.jpgराहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid )-

राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान बल्लेबाज रहे हैं। जिन्हें दीवार यानी The Wall के नाम से जाना जाता था। वर्तमान में यह भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं। जहां टेस्ट क्रिकेट में राहुल को अधिक सफलता मिलने के कारण, वनडे में भी उन्हें खेलने का मौका मिला। 344 वनडे मैच खेलने के बाद राहुल ने 71.18 की औसत से 10889 रन बनाए।
rahul_dravid.jpgवीवीएस लक्ष्मण ( VVS Laxman )-

भारत की नेशनल क्रिकेट एकेडमी ( NCA) के हेड और वेरी-वेरी स्पेशल लक्ष्मण भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के एक महान बल्लेबाज साबित हुए थे। लेकिन वनडे में वें कुछ खास नहीं कर सके। लक्ष्मण ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में कुल 86 मुकाबले खेले, जिसमें 71.2 की औसत से 2358 रन बनाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Delhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कानाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी फिल्म2024 के आम चुनाव से पहले आधार कार्ड से लिंक होगी मतदाता सूची, फार्म- 6बी भरकर करना होगा जमाDomestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेहिमाचल के कुल्लू में फटा बादल, 4 लोग लापता, किन्नौर में भूस्खलन से NH-5 बंदपर्दे के पीछे के हीरो: ये हैं रियाज और गौस को पकड़ाने में अहम भूमिका निभाने वाले युवा, बाइक से 20 से 25 KM तक किया था पीछाMp local body elecation: इंदौर में तोडफ़ोड़, भाजपा नेता ने वायरल कर दी ईवीएम की फोटो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.