IPL 2020 के दौरान NADA ने 50 डोप टेस्ट का रखा लक्ष्य

तीन उच्च रैंकिंग वाली NADA के अधिकारी और छह डोप कंट्रोल ऑफिसर्स इस साल IPL 2020 के दौरान नमूने इकट्ठा करने के लिए यूएई जाएंगे।

By: Mazkoor

Published: 26 Aug 2020, 01:17 AM IST

नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन का आगाज 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने जा रहा है। इस बाबत जोर शोर से तैयारी अब शुरू हो गई है। नाडा (NADA) के सूत्रों के अनुसार, एजेंसी 60 मैचों के आयोजन के दौरान इन कम्पटीशन (IC) और आउट ऑफ कम्पटीशन (OOC) परीक्षण के दौरान कम से कम 50 नमूनों को इकट्ठा करने का लक्ष्य रखे हुए हैं। इसी संदर्भ में तीन उच्च रैंकिंग वाली नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) के अधिकारी और छह डोप कंट्रोल ऑफिसर्स (DCOs) इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के दौरान नमूने इकट्ठा करने के लिए यूएई जाएंगे।

बायो बबल में रहेंगे नाडा अधिकारी

2008 से शुरू हुए आईपीएल का 2020 में 13वां सीजन संयुक्त अरब अमीरात में खेला जा रहा है। ऐसा तीसरी बार है, जब यह टूर्नामेंट देश के बाहर हो रहा है। यूएई में यह दूसरी बार खेला जा रहा है। यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से श् शुरू होकर 10 नवंबर तक चलेगा। सूत्रों की मानें तो इस दौरान नाडा (NADA) अधिकारियों को बीसीसीआई (BCCI) द्वारा निर्मित बायो बबल (Bio Bubble) में रहने के लिए कहा जाएगा।

Michael Holding का बड़ा बयान, उम्र के साथ बदलते गए लीक से हटकर चलने वाले Mahendra Singh Dhoni

पांच अलग-अलग डोप कंट्रोल स्टेशन होंगे तैयार

नाडा (NADA) ने बीसीसीआई (BCCI) को यूएआई (UAE) में पांच अलग-अलग डोप कंट्रोल स्टेशन (DCS) तैयार करने के लिए कहा है। इनमें से तीन अबू धाबी, शारजाह और दुबई के मैच स्थलों पर होंगे, जबकि अन्य दो दुबई और अबू धाबी में अभ्यास सुविधाओं के आस-पास होंगे। सूत्रों के अनुसार,भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि यूएई में नाडा के नौ लोग होंगे। वे यूएई के नेशनल एंटी डोपिंग ऑर्गनाइजेशन की भी मदद लेंगे, अगर उन्हें आगे जनशक्ति की जरूरत होती है तो इस मामले में सैंपल कलेक्शन में मदद करने के लिए अन्य सदस्य को भी ले सकते हैं।

तीन टीमें बनाई जाएंगी

नाडा (NADA) की तीन इकाइयों में एक-एक अधिकारी और दो डोप कंट्रोल ऑफिसर (DCO) के साथ तीन टीमें होंगी। इनमें से प्रत्येक यूनिट में स्थानीय नाडो (NADO) कर्मचारी होंगे। हालांकि, सैंपल नंबर सीमित हो सकते हैं, लेकिन उम्मीद है कि बीसीसीआई कुछ रक्त के नमूने भी एकत्र कर सकता है, क्योंकि दुबई से दोहा में वाडा से मान्यता प्राप्त लैब तक परिवहन आसान हो जाएगा।

Pathan बोले, टूट सकता है Tendulkar के 100 शतकों का रिकॉर्ड, इस भारतीय बल्लेबाज पर लगाया दांव

खर्च वहन की जिम्मेदारी अभी स्पष्ट नहीं

इन सभी खबरों के बीच अभी यह सपष्ट नहीं हो पाया है कि इन सब में आने वाली पूरी लागत नाडा (NADA) या बीसीसीआई (BCCI) द्वारा वहन की जाएगी। गौरतलब है कि यह आयोजन भारत के बाहर आयोजित होगा और ऐसी परिस्थिति में खर्चों का बिल शेयर किया जाएगा या नहीं। भारत में आयोजित होने वाले टूर्नामेंटों में नाडा खुद कलेक्शन, परिवहन और परीक्षण का पूरा खर्च वहन करती है।

ipl 2020
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned