scriptnathan lyon passed kapil dev raichard hadlee in most test wickets | AUS vs SL: नाथन लियोन ने कपिल देव समेत इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे, छुआ ये बड़ा कीर्तिमान | Patrika News

AUS vs SL: नाथन लियोन ने कपिल देव समेत इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे, छुआ ये बड़ा कीर्तिमान

SL vs AUS: लियोन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके। इसी के साथ नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 9वे नंबर पर आ गए हैं।

नई दिल्ली

Published: July 01, 2022 03:16:27 pm

Srilanka vs Australia test: श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुक़ाबला गाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 10 विकेट से हारा दिया। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के हीरो स्पिनर गेंदबाज नाथन लियोन रहे। लियोन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए इस मैच में 9 विकेट चटकाए।

nathan_lyon.png
लियोन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके।

लियोन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके। इसी के साथ नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 9वे नंबर पर आ गए हैं। लियोन ने पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है। लियोन ने अब तक 109 टेस्ट में कुल 436 विकेट लिए, जबकि कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट झटके थे।

कपिल के अलावा लियोन न्यूजीलैंड के दिग्गज रिचर्ड हेडली और श्रीलंकई महान स्पिनर रंगना हेरात से भी आगे निकाल गए हैं। अपने टेस्ट करियर में हेडली ने 431 विकेट और हेरात 433 विकेट चटकाए थे। इतना ही नहीं लियोन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं। उनसे ज्यादा विकेट महान गेंदबाज शेन वॉर्न (708) और दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा (563) ने लिए हैं।

ये भी पढ़ें - AUS vs SL: मैच के दौरान कोविड पॉज़िटिव पाये गए एंजेलो मैथ्यूज, तीन दिन में खत्म हुआ टेस्ट

बता दें इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में जीत के लिए महज 5 रन बनाने थे जो उसने बिना किसी विकेट के 4 गेंदों पर बना लिया। इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया ने 2 मैचों की इस सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है।

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 109 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में श्रीलंका की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। श्रीलंका की पूरी टीम मात्र 113 रन पर ढेर हो गई। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान करुणारत्ने ने 23 रन बनाए। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने एक बार फिर 4 विकेट लिए, उनके अलावा ट्रेवस हेड ने 4 और मिशेल स्वेप्सन ने 3 विकेट लिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.