scriptAUS vs SL: नाथन लियोन ने कपिल देव समेत इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे, छुआ ये बड़ा कीर्तिमान | nathan lyon passed kapil dev raichard hadlee in most test wickets | Patrika News

AUS vs SL: नाथन लियोन ने कपिल देव समेत इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे, छुआ ये बड़ा कीर्तिमान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2022 03:16:27 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

SL vs AUS: लियोन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके। इसी के साथ नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 9वे नंबर पर आ गए हैं।

nathan_lyon.png

लियोन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके।

Srilanka vs Australia test: श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुक़ाबला गाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 10 विकेट से हारा दिया। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के हीरो स्पिनर गेंदबाज नाथन लियोन रहे। लियोन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए इस मैच में 9 विकेट चटकाए।

लियोन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट झटके। इसी के साथ नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 9वे नंबर पर आ गए हैं। लियोन ने पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है। लियोन ने अब तक 109 टेस्ट में कुल 436 विकेट लिए, जबकि कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट झटके थे।

कपिल के अलावा लियोन न्यूजीलैंड के दिग्गज रिचर्ड हेडली और श्रीलंकई महान स्पिनर रंगना हेरात से भी आगे निकाल गए हैं। अपने टेस्ट करियर में हेडली ने 431 विकेट और हेरात 433 विकेट चटकाए थे। इतना ही नहीं लियोन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं। उनसे ज्यादा विकेट महान गेंदबाज शेन वॉर्न (708) और दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा (563) ने लिए हैं।

ये भी पढ़ें – AUS vs SL: मैच के दौरान कोविड पॉज़िटिव पाये गए एंजेलो मैथ्यूज, तीन दिन में खत्म हुआ टेस्ट

बता दें इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में जीत के लिए महज 5 रन बनाने थे जो उसने बिना किसी विकेट के 4 गेंदों पर बना लिया। इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया ने 2 मैचों की इस सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है।

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 109 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में श्रीलंका की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। श्रीलंका की पूरी टीम मात्र 113 रन पर ढेर हो गई। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान करुणारत्ने ने 23 रन बनाए। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने एक बार फिर 4 विकेट लिए, उनके अलावा ट्रेवस हेड ने 4 और मिशेल स्वेप्सन ने 3 विकेट लिए।

ट्रेंडिंग वीडियो