विराट कोहली ने आज ही के दिन किया था इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू, जानिए पहले मैच में कितने रन बनाए

कोहली ने 2008 में अपना पहला इंटरनेशनल डेब्यू मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था। यह एक वनडे मैच था। इसके बाद विराट ने इन बीते 13 सालों में क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 18 Aug 2021, 03:05 PM IST

विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है। कोहली ने अपने अब तक के क्रिकेट कॅरियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। वहीं कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने भी बड़ा मुकाम हासिल किया है। विराट कोहली ने आज ही के दिन यानी 18 अगस्त,2008 को क्रिकेट में अपने इंटनेशनल कॅरियर की शुरुआत की थी। कोहली ने 2008 में अपना पहला इंटरनेशनल डेब्यू मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था। यह एक वनडे मैच था। इसके बाद विराट ने इन बीते 13 सालों में क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े हैं। वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने अब तक कुल 43 शतक लगाए हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक लगा चुके हैं।

डेब्यू मैच में विराट ने बनाए इतने रन
विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल डेब्यू मैच में 22 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 12 रन ही बनाए थे। श्रीलंका के गेंदबाज नुवान कुलसेकरा ने उन्हें आउट किया। वहीं वनडे में विराट कोहली ने पहला शतक 14 मैच के बाद लगाया था। विराट कोहली ने अपना पहला वनडे शतक श्रीलंका के खिलाफ ही लगाया था। यह वनडे मैच वर्ष 2009 में कोलकाता में खेला गया था।

यह भी पढ़ें— सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में विराट कोहली ने तोड़ा 2 बार के वर्ल्ड चैंपियन क्लाइव लायड का रिकॉर्ड

kohli_3.png

विराट कोहली ने बनाए 12,169 रन
कोहली ने अपने अब तक के क्रिकेट कॅरियर में कुल 254 वनडे मैच खेले हैं। इनमें विराट ने 59.07 की औसत से 12,169 रन बनाए हैं। विराट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 रन का रहा है। वनडे में कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो कोहली ने 94 टेस्ट मैच खेलें हैं, जिनमें उन्होंने 7609 रन बनाए हैं। कोहली का टेस्ट में अब तक सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 रन नाबाद रहा है।

यह भी पढ़ें— युवराज सिंह ने कहा-विराट कोहली तो 30 की उम्र में ही बन गए थे लीजेंड

WTC Final खेलने वाले भारत के पहले कप्तान
विराट कोहली ने अपने अब तक के क्रिकेट कॅरियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने वाले भारत के पहले कप्तान बन गए। पिछले दिनों हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड की टीम से हुआ लेकिन इसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा कोहली बतौर कप्तान पहली 3 पारियों में शतक जमाने वाले भी पहले बल्लेबाज हैं। इसके साथ ही वह आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, टी-20 विश्व कप, आईसीसी विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned