script

टीम में जल्दी जगह मिलने की बात पर भड़के ऋषभ पंत- कहा मुफ्त में नहीं मिली है

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2019 10:41:27 pm

वृद्धिमान साहा के चोटिल हो जाने के कारण ऋषभ पंत को टीम में जगह मिली थी। अब वह टीम इंडिया के नंबर वन विकेट कीपर बन चुके हैं।

Rishabh Pant

नई दिल्ली : युवा क्रिकेटर ऋषभ पंत ने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह करीब-करीब पक्की कर ली है। टेस्ट मैच में उन्होंने वृद्धिमान साहा को रिप्लेस किया है तो वनडे और टी-20 में भी महेंद्र सिंह की अनुपस्थिति में वही टीम में होते हैं। दूसरी तरफ यह भी सच है कि धोनी अब कम ही क्रिकेट खेलते हैं। वह विंडीज दौरे पर नहीं गए और दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे पर भी वह नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि क्रिकेट के हर फॉर्मेट में वह टीम इंडिया के नंबर वन विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। लोगों को जहां उनमें महेंद्र सिंह धोनी की झलक दिखाई देती है तो उनके लापरवाह अंदाज की सभी आलोचना भी करते हैं। दक्षिण अफ्रीका सीरीज शुरू होने से पहले उन्होंने एक मीडिया को इंटरव्यू देते हुए अपने करियर से जुड़े तमाम पहलुओं पर बात की। इस दौरान लापरवाह अंदाज वाले सवाल पर वह भड़के भी, उन्होंने कहा कि टीम इंडिया में उन्हें जगह तोहफे में नहीं मिली है।

बिना बेल्स के ही खेला गया टेस्ट मैच, यह थी वजह

धोनी से तुलना के बारे में सोचता भी नहीं

महेंद्र सिंह धोनी से हो रही तुलना पर उन्होंने कहा कि वह तो इस बारे में सोचते ही नहीं। यह काफी मुश्किल है। यदि वह उन्हीं से सीख रहे हैं तो रातोरात उनके बराबर खड़ा होने के बारे में कैसे सोच सकते हैं। उन्होंने कहा कि धोनी को वह अपना मेंटर मानते हैं। धोनी ने कई सारी चीजें उन्हें सिखाई हैं। बल्लेबाजी और बल्लेबाजी पर जाने से पहले माइंडसेट कैसा होना चाहिए और सबसे जरूरी बात यह कि दबाव के पलों में शांत कैसे रहना है। उन्होंने कहा कि धोनी ही नहीं, उनके आसपास जितने भी लोग, खासकर सीनियर्स हैं, वह सबसे सीखना चाहते हैं। 21 साल की उम्र में अगर वह यह‍ सोचना शुरू कर दें कि धोनी की जगह लेनी है तो मुश्किल हो जाएगी। वह बस चीजों को आसान रखना चाहते हैं और अपना सर्वश्रेष्‍ठ देना चाहते हैं।

वृद्धिमान साहा के चोटिल होने के कारण 2017 में पंत ने कदम रखा था। शुरुआती दौर में टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अच्छा किया, लेकिन विंडीज दौरे पर पूरी तरह फ्लॉप रहे। शॉर्टर क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने वनडे और टी-20 दोनों में अभी तक निराश ही किया है। इस वजह से लोग मानते हैं कि पंत बहुत जल्दी टीम इंडिया में आ गए। इस पर तल्ख लहजे में पंत ने कहा कि एक खिलाड़ी को जल्‍दी मौका मिलना अच्‍छी बात है और उन्हें कुछ भी यूंही नहीं मिल गया है। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है। बतौर गिफ्ट किसी ने उन्हें यह जगह नहीं दी है। कोई यह नहीं बोलता कि भाई टीम में आजा। ऐसा नहीं होता। सीधी सी बात है कि आप अच्‍छा नहीं करेंगे तो नहीं चुने जाएंगे। सबको साबित करना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो