script

सच हो गई शोएब अख्तर की भविष्यवाणी, एक साल पहले जसप्रीत बुमराह की पीठ की चोट को बताया था खतरा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2022 10:28:10 am

Submitted by:

Siddharth Rai

एक साल पहले अख्तर ने वीडियो में बताया था कि अगर ध्यान नहीं दिया गया तो बुमराह की पीठ की समस्या अगले एक साल में और बढ़ जाएगी और ये उनके करियर के लिए खतरा बन सकती है। पाकिस्तानी दिग्गज ने इयान बिशप और शेन बॉन्ड का उदाहरण देते हुए कहा था कि उनकी तरह बुमराह भी भारत के लिए तीनों प्रारूपों में नहीं खेल सकते है।

jasprit_bumrah_injury.jpg

Shoaib Akhtar on Jasprit Bumrah injury: भारतीय क्रिकेट टीम को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले एक बड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कमर की चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए है। हालांकि अबतक भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। लेकिन बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि बुमराह पीठ दर्द की गंभीर समस्या (स्ट्रेस फ्रैक्चर) से परेशान हैं और उन्हें महीनों तक टीम से बाहर रहना पड़ सकता है।

इसी बीच सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने जसप्रीत बुमराह को पीठ की चोट और गेंदबाजी एक्शन को लेकर आगाह किया था। यह पूर्व क्रिकेटर और कोई नई बल्कि पाकिस्तानी दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर हैं। अख्तर ने अपने वीडियो में बताया था कि अगर ध्यान नहीं दिया गया तो बुमराह की पीठ की समस्या अगले एक साल में और बढ़ जाएगी और ये उनके करियर के लिए खतरा बन सकती है।

शोएब अख्तर ने एक साल पहले स्पोर्ट्स तक पर कहा था, ‘उनकी गेंदबाजी फ्रंटल एक्शन पर बेस है। उस तरह के एक्शन वाले खिलाड़ी अपनी पीठ और कंधे से गति पैदा करते हैं। फ्रंट-ऑन एक्शन वाले गेंदबाजों की पीठ चोटिल होती है, तो उनके लिए इससे छुटकारा पाना मुश्किल रहता है। आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप इससे बच नहीं सकते हैं।’

पाकिस्तानी दिग्गज ने वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप और न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड का उदाहरण देते हुए कहा कि मैंने बिशप और बॉन्ड को जूझते देखा और इन दोनों का फ्रंटल एक्शन था। अख्तर ने कहा था कि , ‘बुमराह को अब इस तरह से सोचने की जरूरत है, ‘मैंने एक मैच खेला, एक छुट्टी ली और फिर रिहैब के लिए’। उसे मैनेज करने की जरूरत है। यदि आप उसे हर मैच खिलाते हैं, तो एक साल में वह पूरी तरह से टूट जाएगा। उसे पांच में से तीन मैच खिलाएं और उसे बाहर निकालें। बुमराह को यह एक चीज का प्रबंधन करना होगा यदि वह हमेशा के लिए रहना चाहता है।’

ट्रेंडिंग वीडियो