क्रिकेट वर्ल्ड कपः सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए विंडीज के खिलाफ पूरा जोर लगाएगी श्रीलंका

  • Sri Lanka Cricket Team को सेमी की रेस में बने रहने के लिए जीत जरूरी
  • श्रीलंका को जीत के अलावा अन्य टीमों के परिणाम पर रहना होगा निर्भर

By: Manoj Sharma Sports

Updated: 01 Jul 2019, 02:37 PM IST

चेस्टर ली स्ट्रीट। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कई टीमों में जंग छिड़ी हुई है। इन्हीं में से एक टीम है श्रीलंका। श्रीलंका क्रिकेट टीम को अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए सोमवार को वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के साथ होने वाले मैच को हर हाल में जीतना होगा।

श्रीलंकाई टीम को विश्व कप की प्रबल दावेदार मेजबान इंग्लैंड पर मिली 20 रन की जीत से काफी आत्मविश्वास मिला था। हालांकि अगले मैच में उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों नौ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा।

वर्ष 1996 की चैंपियन श्रीलंकाई टीम टूर्नामेंट में अभी सात मैचों में छह अंकों के साथ सातवें नंबर पर है। कप्तान दिमुथ करुणारत्ने की टीम के अभी दो मुकाबले बचे हैं। इसके अलावा उसे इंग्लैंड और पाकिस्तान के मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना पड़ेगा।

श्रीलंका क्रिकेट टीम के बाद वनडे में Team India का रिकॉर्ड सबसे खराब, देखें रोचक आंकड़े..

टूर्नामेंट में श्रीलंका के अब तक दो मुकाबले रद्द हुए हैं जबकि एक में उसे डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीत मिली है।

दूसरी तरफ वर्ष 1975 और 1979 की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने टूर्नामेंट के सात मैचों में से केवल एक में जीत दर्ज की। टीम तीन अंकों के साथ नौवें नंबर पर है।

वैसे वेस्टइंडीज की टीम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की होड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। हालांकि कैरेबियाई टीम यह जरूर चाहेगी कि वह इस मैच को जीतकर श्रीलंका की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को तोड़े।

विंडीज के तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान नहीं होगा। टीम के पास शेल्डन कॉट्रेल, ओशाने थॉमस और अनुभवी केमार रोच जैसे तेज गेंदबाज है।

भारत ही जीतेगा क्रिकेट वर्ल्ड कप, इस अंग्रेज ने लगा दी मुहर

वहीं, अगर बल्लेबाजी की बात करें तो विंडीज टीम के पास क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, शाई होप और कार्लोस ब्रैथवेट जैसे विस्फोटक बल्लेबाज भी मौजूद हैं।

दोनों टीमों को अपने पिछले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। श्रीलंका को जहां दक्षिण अफ्रीका ने मात दी थी तो वहीं वेस्टइंडीज को भारत के हाथों 125 रनों से करारी शिकस्त मिली थी।

वनडे रिकॉर्ड लगभग बराबरी परः

वनडे मुकाबलों में दोनों टीमें अब तक 56 बार आमने-सामने हुई, जिसमें 25 बार श्रीलंका ने जबकि 28 बार वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज की है।

संभावित टीमें इस प्रकार हैंः

श्रीलंका क्रिकेट टीम: दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), अविश्का फनाडरे, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, मिलिंदा श्रीवर्दना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल परेरा (विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, जैफ्री वैंडरसे, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल और नुवान प्रदीप।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, एशले नर्स, फाबियान एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल, शेल्डन कॉट्रेल और सुनील एम्बरीस।

Manoj Sharma Sports
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned