scriptक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर | Tallest bowlers in the world | Patrika News
क्रिकेट

क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर

दोस्तों क्रिकेट की शुरुआत से लेकर अब तक ना जाने कितने ही बड़े-बड़े बल्लेबाज और गेंदबाज क्रिकेट में शिरकत कर चुकें। लेकिन क्या आपको पता है कि क्रिकेट इतिहास के कुछ सबसे लंबे गेंदबाजों के बारे में…

नई दिल्लीMay 17, 2022 / 02:35 pm

Mohit Kumar

Tallest bowlers in the world

Tallest bowlers in the world


Longest Cricketers in Cricket History : वैसे आपको बता दें कि अगर किसी भी खिलाड़ी को क्रिकेट या अन्य खेलों में सफल होना है तो वह अपनी कला के दम पर ही सफल हो सकता है। लंबाई का खास कोई फर्क नहीं पड़ता है। जैसे सचिन तेंदुलकर हाइट में तो बहुत छोटे थे लेकिन अपनी शानदार बल्लेबाजी से उन्होंने दुनियाभर में नाम कमाया। वही आप मुरलीधरण का भी उदाहरण ले सकते हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट से सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। तो चलिए आपको क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाजों के बारे में बताते हैं

यह भी पढ़ें – IPL 2008 खेलने वाले खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो IPL 2022 में भी खेल रहें हैं

5) कर्टली एम्ब्रोस Curtly Ambrose (6 feet 7 inches)

वेस्टइंजीज के महान तेज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोज़ (Curtly Ambrose) के बारे में कौन नहीं जानता हैं। वेस्टइंडीज क्रिकेट में एम्ब्रोज़ का नाम बड़े ही अदब से लिया जाता है। वेस्टइंडीज के इस गेंदबाज की लंबाई 6 फुट 7 इंच की है।

curtly_ambrose.jpg

4) पीटर जॉर्ज Peter George (6 feet 8 inches)

वेस्टइंडीज की तरह ऑस्ट्रेलिया में भी तेज और लंबे गेंदबाज देखने को आसानी से मिल जाएंगे। उन्ही में से एक पीटर जॉर्ज (Peter George) ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज थे। जॉर्ज की लंबाई 6 फीट 8 इंच की है। इसके अलावाबता साल 2010 में भारत के खिलाफ ही जॉर्ज ने डेब्यू किया था। लेकिन इसके बाद भाग्य ने इनका साथ नही दिया और मेफिर दोबारा कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाए थे।

peter_george.jpg

3) ब्रूस रीड Bruce Reid (6 feet 8 inches)

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे लंबे खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर जॉर्ज के हमवतन खिलाड़ी ब्रूस रीड (Bruce Reid) ही मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया के ब्रूस रीड की लंबाई 6 फीट 8 इंच की थी। गौरतलब है कि ब्रूस भारतीय क्रिकेट में गेंदबाजी कोच की भूमिका में भी रह चुके हैं।

bruce_reid.jpg

2) जोएल गार्नर Joel Garner (6 feet 8 inches)

वेस्टइंडीज के गेंदबाज जोएल गार्नर (Joel Garner) की लम्बाई 6 फीट 8 इंच थी। 1983 वर्ल्ड कप में इनकी तेज गेंदबाजी का कोई सानी नही था। गार्नर अपनी लंबाई का फायदा गेंदबाजी में उठाते थे। गार्नर की तेज बाउंसर और योर्कर बल्लेबाजों के लिए काल बन जाती थी। वैसे बता दें कि जोएल गार्नर को ‘बिग बर्ड’ के नाम से भी जाना जाता था।

joel_garner.jpg
IMAGE CREDIT: ICC

1) मोहम्मद इरफान Mohammad Irfan (7 feet 1 inch)

पाकिस्तान के मोहम्मद इरफान (Mohammad Irfan) इस लिस्ट में पहले नंबर पर मौजूद हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट के वह पहले खिलाड़ी हैं जिनकी हाइट सबसे ज्यादा हैं। इनकी कुल लंबाई 7 फुट 1 इंच है। वर्तमान में पाकिस्तान के मोहम्मद इरफान अपनी लंबाई के कारण गेंदबाजी से काफी परेशान करते हैं। इरफान अभी भी वर्तमान क्रिकेट में सक्रिय हैं और पाकिस्तान के लिए खेलते हैं। इरफान की लंबाई पूर्व भारतीय रेसलर ग्रेट खली के बराबर है खली की हाइट भी 7 फुट 1 इंच है।

Home / Sports / Cricket News / क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो