scriptफिर बदलेंगे वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिन, दुनिया पर राज करने के लिए बनाया ये खास प्लान | These special plans made by Windies Cricket to rule the world | Patrika News

फिर बदलेंगे वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिन, दुनिया पर राज करने के लिए बनाया ये खास प्लान

Published: Jul 11, 2019 11:11:55 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

नाराज क्रिकेटर्स को खुश करने में जुटा Windies Cricket ( WC )
नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से होगा प्लेयर्स को फायदा और बदलेगा माहौल।

Windies Cricket

नई दिल्ली। कभी वर्ल्ड क्रिकेट पर राज करने वाली वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम अब फिर से उसी ट्रेक पर लौटने की तैयारियों में जुट गई है। विंडीज क्रिकेट ( डब्ल्यूसी ) और क्रिकेटर्स के बीच वेतन विसंगतियों को लेकर लंबे समय तक जंग जारी रही।

जिसका परिणाम ये रहा कि कई क्रिकेटर्स ने समय से पहले ही संन्यास ले लिया तो बहुत से क्रिकेटर्स ऐसे रहे जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को छोड़कर प्राइवेट लीग्स को अपना लक्ष्य बना लिया।

ये सभी विवाद पीछे छोड़कर अब विंडीज क्रिकेट फिर से पटरी पल लौटने में जुट गया है। सबसे पहले तो बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की नीति पर को फिर से मजबूत किया और इसे प्रभावी तरीके से संचालित भी किया जा रहा है।

ईसीबी ने दिया आश्वासन, अब नहीं होगी बैनर वाली हरकत, स्टेडियम के आस-पास नो फ्लाई जोन घोषित

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में प्रतिभाशाली युवा क्रिकेटर्स को भी शामिल किया गया है। जिनमें फाबियान ऐलन, निकोलस पूरन और ओशाने थॉमस जैसे युवा शामिल हैं। इन तीनों को ही पहली बार 2019-20 सीजन के लिए विंडीज क्रिकेट ने अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया है।

यह तीनों खिलाड़ी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में हिस्सा लेने वाली वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का हिस्सा भी रहे थे। टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज की टीम 9वें पायदान पर रही थी।

इंग्लैंड के खिलाफ इस साल की शुरुआत में पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट खेलने वाले सलामी बल्लेबाज जॉन कैम्पबेल को भी पहली बार टेस्ट कॉन्ट्रैक्ट मिला है।

पुरुष खिलाड़ियों के लिए बोर्ड के कॉन्ट्रैक्ट को खेल के तीनों प्रारूप में बांटा गया है। तीनों प्रारुप के लिए अनुबंधित किए गए खिलाड़ियों की सूची अब चार से बढ़कर सात खिलाड़ियों की हो गई है।

डैरेन ब्रावो , शिमरोन हेटमायेर और कीमो पॉल इस सूची में नए नाम हैं। कप्तान जेसन होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसफ और केमार रोच पहले से इस सूची में शामिल थे।

पांच बार के चैम्पियन कंगारुओं की क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत की संभावनाओं को लगा करारा झटका

कुल 15 महिला खिलाड़ियों को भी एक साल के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया गया है। जिसमें स्टेसी-एन किंग, किसिया नाइट, शबिका गजनबी, शावनिषा हेक्टर, चिनले हेनरी, नताशा मैकलीन और करिश्मा रामह्रेक के नाम शामिल हैं। इस सूची में तीन खिलाड़ियों को बढ़ाया गया है।

डब्ल्यूआई चयन समिति के अंतरिम चेयरमैन रॉबर्ट हेन्स ने कहा, “हमारा मानना है कि 2019-20 अनुबंध सूची हमें खिलाड़ियों का एक बहु-प्रतिभाशाली समूह प्रदान करती है, जो अनुबंध की अवधि के दौरान खेल के सभी प्रारूपों में वेस्टइंडीज की पुरुष और महिला टीम का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।”

हेन्स ने कहा, “हम मानते हैं कि विभिन्न खिलाड़ियों का होना टीम के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और हमने उन खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट देने का निर्णय लिया है जिन्होंने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया है।”

पुरुष खिलाड़ी:

ऑल-फॉर्मेट: डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसफ, केमो पॉल और केमार रोच।

रेड-बॉल: क्रेग ब्राथवेट, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेस, शेन डाउरिच, शेनन गेब्रियल और जोमेल वार्रिकन।

व्हाइट बॉल: फेबियन एलन, कार्लोस ब्राथवेट, शेल्डन कॉट्रेल, निकोलस पूरण, रोवमैन पॉवेल और ओशेन थॉमस।

महिला खिलाड़ी :

रिटेन: शेमिने कैम्पबेल, शामिलिया कॉनेल, डिआंड्रा डॉटिन, अफी फ्लेचर, हेले मैथ्यूज, चेडियन नेशन, शकेरा सेल्मन और स्टेफनी टेलर।

नया कॉन्ट्रैक्ट: स्टेसी-एन किंग, किसिया नाइट, शबिका गजनबी, शावनिषा हेक्टर, चिनले हेनरी, नताशा मैकलीन और करिश्मा रामह्रेक।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो