scriptकभी इन अजीब घटनाओं की वजह से भी रोका गया था मैच, मैदान पर कार लेकर घुस आया था शख्स | These the Weird Reasons When Stopped Cricket Matches | Patrika News
क्रिकेट

कभी इन अजीब घटनाओं की वजह से भी रोका गया था मैच, मैदान पर कार लेकर घुस आया था शख्स

World Cup में शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के मैच में मधुमक्खियों के हमले से मैच को रोकना पड़ा।

नई दिल्लीJun 29, 2019 / 11:52 am

Kapil Tiwari

Match Stopped

लंदन। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेला गया मैच मधुमक्खियों की वजह से रोका गया। मधुमक्खियों के एक झुंड ने स्टेडियम में धावा बोल दिया। रिवरडाइस मैदान पर आई इस मुसीबत में खिलाड़ियों ने आनन-फानन में मैदान पर ही लेटकर खुद को बचाया। ये घटना श्रीलंकाई पारी के 48वें ओवर में हुई। हालांकि कुछ देर की रूकावट के बाद खेल फिर से शुरू कर दिया गया और मैच को दक्षिण अफ्रीका ने जीत लिया।

क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब इस तरह की मुसीबत की वजह से खेल को रोका गया हो, इससे पहले कई घटनाएं ऐसी हो चुकी हैं, जो काफी हैरान करने वाली थी। ऐसी ही कुछ घटनाओं का जिक्र हम यहां कर रहे हैं-:

SA vs SL मैच में बाधा डालने आ पहुंची मधुमक्खियां, जानें- इसके बाद क्या हुआ…

Car on pitch

1. ग्राउंड पर कार लेकर घुस आया था शख्स

ये घटना नवंबर 2017 की है। दरअसल, रणजी ट्रॉफी के एक मैच के दौरान एक अनजान शख्स मैदान पर गाड़ी लेकर घुस आया था। ये मैच पालम स्थित एयर फोर्स स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में दिल्ली और उत्तरप्रदेश की टीम के बीच खेला जा रहा था। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मैच में टीम इंडिया के कई स्टार खिलाड़ी खेल रहे थे। इनमें गौतम गंभीर, ईशांत शर्मा, सुरेश रैना, ऋषभ पंत का नाम शामिल है। गाड़ी लेकर आने वाले शख्स की पहचान गिरीश शर्मा के रूप में हुई थी। क्रिकेट इतिहास में इस तरह की ये पहली घटना थी, जब खिलाड़ियों की सुरक्षा में इतनी भारी चूक हो गई थी।

 

South Africa

2. जब फूड डिलिवरी की वजह से मैच में हुई थी देरी

साल 2017 में ही बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में खाने में देरी की वजह से मैच को रोका गया था। दरअसल, बांग्लादेश के दक्षिण अफ्रीका दौरे का दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन था और लंच टाइम में गलत खाना आने की वजह से मैच में देरी हुई थी। दरअसल, हुआ कुछ यूं था कि ‘हलाल फूड’ की डिलिवरी में देरी की वजह से बांग्लादेश की टीम को खाने में देरी हुई थी। बाद में पता चला कि बांग्लादेश की टीम को गलत मैन्यू प्रिंट करा के दिया था।

क्रिकेट वर्ल्ड कपः सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए अफगानिस्तान को रौंदना चाहेगा पाक

Sun Strike

3. जब बारिश नहीं तेज धूप की वजह से रोका गया था मैच

बारिश की वजह से अक्सर खेल को रोके जाने का मामला कई बार सामने आता है, लेकिन एक मैच ऐसा हुआ था जिसमें तेज धूप की वजह से खेल को रोक दिया गया था। ये घटना इसी साल जनवरी की है, जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था जब तेज धूप की वजह से खेल को रोक दिया गया था। दरअसल, तेज धूप की वजह से रोहित शर्मा और शिखर धवन को बल्लेबाजी करने में काफी दिक्कत हो रही थी, जिसके बाद अंपायरों ने मैच बीच में ही रोक दिया। इसकी वजह ये थी कि क्रिकेट के मैदान पर पिच को नॉर्थ-साउथ डायरेक्शन में बनाया जाता है, जबकि मैक्लेन पार्क के इस मैदान पर पिच ईस्ट-वेस्ट डायरेक्शन में थी।

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक ने गिनाईं हार्दिक पांड्या की बैटिंग की कमियां

Nathan Lyon

4. फायर अलार्म ने 30 मिनट के लिए रोक दिया था मैच

ये घटना ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन की एक भूल की वजह से हुई थी। दरअसल, नाथन लियोन मैच के दौरान मैदान से बाहर चले गए थे और टोस्ट बनाने लगे। इस दौरान उनका ध्यान मैच देखने में लग गया, जिसका नतीजा ये हुआ कि टोस्ट जल गया और स्टेडियम में फायर अलार्म बजने लगा। सभी को ये लगा कि मैदान में आग लग गई है। आग बुझाने की गाड़ियां भी मैदान में पहुंचने लगी और स्टेडियम को खाली कराया जाने लगा, लेकिन जब बाद में पता चला कि आग नहीं लगी है 30 मिनट के बाद खेल को फिर शुरू किया गया।

Home / Sports / Cricket News / कभी इन अजीब घटनाओं की वजह से भी रोका गया था मैच, मैदान पर कार लेकर घुस आया था शख्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो