scriptभारत के खिलाफ वेस्टइंडीज की यह होगी रणनीति, टीम इंडिया को डाल सकते हैं परेशानी में | This will be the strategy of West Indies against India | Patrika News

भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज की यह होगी रणनीति, टीम इंडिया को डाल सकते हैं परेशानी में

locationनई दिल्लीPublished: Aug 22, 2019 07:48:40 am

Submitted by:

Mazkoor

इस बार भारतीय टीम के खिलाफ विंडीज ने तेज उछाल भरी पिच और ड्यूक गेंद के इस्तेमाल करने की रणनीति बनाई है।

team india

एंटीगा : भारत ( Indian cricket team ) टी-20 और वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज ( West Indies cricket team ) का लगभग सफाया कर गुरुवार को पहले टेस्ट में उतरने जा रहा है। दिग्गज हालांकि टीम इंडिया को फेवरिट बता रहे हैं। लेकिन टेस्ट मैचों में विंडीज की टीम अब कुछ दिनों पहले जैसी कमजोर नहीं रही। उसने इसी साल घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 से मात दी है। इसलिए विंडीज की चुनौती से पार पाना भारत के लिए आसान नहीं रहने वाला है।

इस वजह से भी हो सकती है मुश्किल

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल किया था। विंडीज के दिग्गजों ने इसे आत्मघाती कदम बताया था। इसकी वजह यह है कि इंग्लैंड की टीम अपनी घरेलू टेस्ट सीरीज में इसी गेंद का इस्तेमाल करती है। लेकिन विंडीज के लिए यह रणनीति फायदे की रही और उसके तेज गेंदबाजों ने इसका फायदा उठाकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया था। वह टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ भी इसी गेंद का इस्तेमाल कर भारतीय बल्लेबाजों को असहज करने की कोशिश करेगा।

हसन अली की हुई सामिया आरजू, पाकिस्तान में होगा रिसेप्शन

स्विंग के सामने भारतीय शेरों को होती है परेशानी

ड्यूक गेंद काफी स्विंग होती है और कई भारतीय बल्लेबाज स्विंग के खिलाफ असहज दिखते है। 2018 में इंग्लैंड में हुई पिछली पूरे टेस्ट सीरीज में विराट कोहली और कुछ हद तक चेतेश्वर पुजारा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पाया था। इस वजह से भारत को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि यहां का कंडिशन इंग्लैंड जैसा नहीं है, इसलिए भारतीय बल्लेबाजी का हाल उतना बुरा होने की उम्मीद नहीं है। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की तकनीक अच्छी है। यह टीम को मजबूती दे सकते हैं, लेकिन वहीं यह भी सच है कि रहाणे इन दिनों खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं।

श्रीसंत के लिए खुशी का मौका, बीसीसीआई ने हटाया आजीवन प्रतिबंध

तेज और उछाल भरी पिच बना सकता है विंडीज

तेजी और उछाल भी भारतीय बल्लेबाजों की हमेशा से समस्या रही है। विंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ भी इसी हथियार का इस्तेमाल किया था। इसका फायदा भी उसे मिला था। ऐसी ही पिचों पर खेलने के आदी इंग्लैंड के लिए केमार रोच और शैनन ग्रैबियल ने समस्या खड़ी कर दी थी। इनके अलावा उनके पास कीमो पॉल जैसा स्विंग गेंदबाज भी है। ये तीनों ड्यूक गेंद से ऐसी पिचों पर भारतीय गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट सकते हैं। खासकर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, केएल राहुल और हनुमा विहारी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। जहां रोहित शर्मा का टेस्ट रिकॉर्ड बेहद खराब है तो वहीं मयंक अग्रवाल पहली बार विंडीज में खेल रहे हैं, इसलिए यह देखने वाली बात होगी कि ये दोनों यहां कैसा प्रदर्शन करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो