scriptक्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज, बूम-बूम-बुमराह का कोहराम | Patrika News

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज, बूम-बूम-बुमराह का कोहराम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2022 09:17:17 am

Submitted by:

Joshi Pankaj

जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। आइए हम आपको बताते हैं कि तीनों फॉर्मेट में सबसे पहले ये कारनामा किन दिग्गजों ने किया है।

three batsmen who scored most runs an over test odi t20 Jasprit Bumrah

बुमराह का धमाल

इंग्लैंड के खिलाफ चले रहे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने एक अनोका रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बटोरे। इस तरह वो टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है। इससे पहले ये रिकॉर्ड ब्रायन लारा के पास था। बात जब क्रिकेट की दो अन्य फॉर्मेट्स की आती है तो इसमें भी एक ओवर में बल्लेबाजों ने गेंदबाजों की कुटाई की। आइए आपको बताते हैं कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक ओवर में सबसे पहले और ज्यादा रन किन बल्लेबाजों ने बनाए है।

1) टेस्ट क्रिकेट- जसप्रीत बुमराह

बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन निकाले। इस तरह स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए। वहीं बुमराह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। बुमराह ने ये अनोखा कारनामा किया और नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड ब्रॉयन लारा के पास था। उन्होंने एक ओवर में 28 रन जुटाए थे।

ये भी पढ़ें- टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज, जसप्रीत बुमराह की ‘दादागिरी’
https://twitter.com/CricCrazyJohns/status/1543184486170775552?ref_src=twsrc%5Etfw

2) टी20- युवराज सिंह

साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज ने एक बहुत बड़ा इतिहास रचा था। स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह गेंदों में छह सिक्स ब्रॉड ने लगाए थे। इस मैच के बाद ही युवराज सिंह को सिक्सर किंग का नाम मिला था। मैच में युवराज ने टी-20 इंटरनेशनल में 12 गेंदों पर हाफ सेंचुरी भी लगाई थी, जो आज भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
svdvvd.jpg

3) वनडे क्रिकेट- हर्षल गिब्स

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स साल 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था। गिब्स इसके बाद पूरे क्रिकेट वर्ल्ड में छा गए थे। गिब्स ने नीदरलैंड्स के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी। वनडे क्रिकेट में उनका ये रिकॉर्ड आज तक कायम है।

स्पोर्ट्स से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारी सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Patrika पर पाएं।
sdvssv.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो