script3 भारतीय क्रिकेटर जिनके करियर के साथ हुआ खिलवाड़, दिनेश कार्तिक के साथ भी हुई नाइंसाफी | Patrika News
क्रिकेट

3 भारतीय क्रिकेटर जिनके करियर के साथ हुआ खिलवाड़, दिनेश कार्तिक के साथ भी हुई नाइंसाफी

कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनकी किस्मत बहुत खराब रही और मैनेजमेंट ने इनका उपयोग अच्छे से नहीं किया। दिनेश कार्तिक ने 37 साल में टीम इंडिया में वापसी की और फिनिशर का रोल अदा किया। अगर पहले से इन्हें मौका दिया होता तो शायद ये बड़े खिलाड़ी आज बन सकते थे।

Jul 30, 2022 / 01:10 pm

Joshi Pankaj

three indian player whose cricket career embarrassment Dinesh Kartik

दिनेश कार्तिक ने की टीम इंडिया में वापसी

भारतीय क्रिकेट का इतिहास बहुत लंबा रहा है। कई क्रिकेटर आए और गए। कुछ ने अपनी छाप छोड़ी और कुछ गुमनामी में चले गए। मौजूदा दौर में भी कई क्रिकेटर ऐसे रहे जिनकी प्रतिभा का इस्तेमाल भरपूर नहीं किया। अगर किया होता तो शायद ये आज बहुत बड़े खिलाड़ी होते। कुछ राजनीति का शिकार भी हुए और टीम में वापसी नहीं कर पाए। कुछ ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया और फैंस की डिमांड पर उनकी वापसी करानी पड़ी। भारतीय टीम में इस समय किसी भी खिलाड़ी को दोबारा वापसी करना बहुत मुश्किल है। बेंचस्ट्रेंथ बहुत ही मजबूत है। यहां तक की अब खराब फॉर्म से गुजर रहे विराट कोहली को भी बाहर करने की मांग उठ रही है। आइए हम आपको उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिनके करियर के साथ खिलवाड़ हुआ है।

1) दिनेश कार्तिक

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम दिनेश कार्तिक है। शायद इस नाम को सुनकर आप हैरानी में भी नहीं पड़ेंगे। कार्तिक की प्रतिभा का इस्तेमाल टीम इंडिया में कभी नहीं किया गया। 37 साल की उम्र में कार्तिक ने टी-20 फॉर्मेट में वापसी की है। इस उम्र में खिलाड़ी रिटायरमेंट की सोचने लगते हैं। कार्तिक को अगर पहले से मौका गया होता तो शायद वो आज बहुत बड़े खिलाड़ी होते।

IPL 2022 में कार्तिक ने जबरदस्त प्रदर्शन बैंगलोर से खेलते हुए किया। एक फिनिशर के रूप में उन्होंने कई मैच जिताए। इसकी बदौलत टीम इंडिया में उनकी वापसी हुई। अब टीम इंडिया में भी एक फिनिशर का रोल वो अदा कर रहे हैं। विंडीज के खिलाफ पहले टी-20 में उन्होंने 19 गेंदो में 41 रन ठोक दिए। इसी वजह से टीम इंडिया ने 190 का स्कोर खड़ा किया।
https://twitter.com/CricCrazyJohns/status/1553216399807582213?ref_src=twsrc%5Etfw

2) अंबाती रायडू

रायडू ने कड़ी मेहनत और IPL में अच्छा प्रदर्शन कर टीम में जगह बनाई थी। ऐसा लगा था कि मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी वो आराम से संभाल सकते हैं। अंबाती ने खास प्रदर्शन भी किया लेकिन इसके बाद भी उन्हें टीम से निकाल दिया गया। अंबाती ने खुद ही इसके बाद हार मान ली। शायद उन्हें मौका दिया जाता तो फिर टीम इंडिया 2019 का वर्ल्ड कप जीती होती।

टीम इंडिया के लिए रायडू ने 55 वनडे मैच खेले। इस दौरान 47.06 की औसत उनकी रही। साल 2019 में उन्होंने बढ़िया प्रदर्शन किया लेकिन उनका सलेक्शन वर्ल्ड कप टीम में नहीं किया गया। इसके बाद काफी बवाल भी हुआ था। वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की हार की वजह मिडिल ऑर्डर ही बना। शायद अंबाती होते तो बात कुछ और होती।

यह भी पढ़ें

ऋषभ पंत साल 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने

https://youtu.be/gKoCByn4Wb8


3) करुन नायर

नायर का नाम शायद अब कोई नहीं लेता लेकिन अगर आप रिकॉर्ड बुक उठाकर देखेंगे तो आपको याद आ जाएगा। नायर ने दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में तिहरा शतक लगाया था। 303 रन बनाकर वो नाबाद लौटे थे। इतनी अच्छी पारी के बाद भी उन्हें दूसरा टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला। तीन महीने बाद उन्हें मौका दिया गया लेकिन तब तक कहानी खराब हो गई।

300 रन बनाने के बाद उन्हें आगे लगातार मौका दिया जाता तो शायद वो आज टेस्ट के बहुत अच्छे बल्लेबाज होते। टीम मैनेजमेंट ने उनके साथ नाइंसाफी की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब उन्हें खेलने का मौका मिला तो 3 मैच की 4 पारियों में वो सिर्फ 54 रन बना सके।

यह भी पढ़ें

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

https://youtu.be/faOv29hWpGE

Home / Sports / Cricket News / 3 भारतीय क्रिकेटर जिनके करियर के साथ हुआ खिलवाड़, दिनेश कार्तिक के साथ भी हुई नाइंसाफी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो