विश्व कप फाइनल : आर्चर ने बताया सुपर ओवर में शांत रहने का राज, बेन स्टोक्स को दिया श्रेय

  • Ben Stokes ने कहा- जीत हार तुम्हें जज नहीं करता, टीम के साथियों को तुम पर भरोसा है
  • तीन साल पहले टी-20 विश्व कप फाइनल में ऐसी ही परिस्थितियों से गुजर चुके हैं स्टोक्स

By: Mazkoor

Published: 15 Jul 2019, 04:55 PM IST

लंदन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ( ICC cricket world cup 2019 ) का फाइनल मैच जबरदस्त तनावपूर्ण माहौल में खेला गया। रोमांच ऐसा था कि इंग्लैंड ( England cricket team ) और न्यूजीलैंड ( New Zealand cricket team ) के बीच खेले गए मैच में सुपर ओवर की आखिरी गेंद तक पता नहीं चल रहा था कि मैच किस ओर मुड़ जाएगा। इस मैच को लेकर खिलाड़ी से लेकर दर्शक तक दबाव में थे, लेकिन इंग्लैंड की ओर से सुपर ओवर फेंकने आए जोफरा आर्चर जरा भी दबाव में नहीं दिखे। वह इसका क्रेडिट इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को देते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा शायद इसलिए हुआ, क्योंकि बेन स्टोक्स ने उन्हें सलाह दी थी।

तीन साल पहले ऐसे ही मौके पर दबाव नहीं झेल पाए थे स्टोक्स

तीन साल पहले कोलकाता में टी-20 विश्व कप का फाइनल मैच इंग्लैंड और विंडीज के बीच खेला गया था। आखिरी ओवर इंग्लैंड को जीत के लिए 19 रन बचाने थे। इंग्लैंड के आलोचक भी यह मान बैठे थे कि इंग्लैंड जीत चुका है। ऐसे मौके पर गेंद बेन स्टोक्स के हाथ में थी और सामने थे विंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज कार्लोस ब्रेथवेट। ब्रेथवेट ने स्टोक्स की पहली चार गेंद छह रन के लिए भेज कर दो गेंद पहले ही 2016 का टी-20 विश्व कप जीत लिया और इंग्लैंड के समर्थन समेत सभी हतप्रभ थे कि ये क्या हो गया। किसी को यकीन नहीं आ रहा था कि इंग्लैंड हार चुका है। इस मैच के बाद इंग्लैंड के प्रशंसकों की नजर में विलेन बन गए थे बेन स्टोक्स। शायद यही वजह थी कि बेन स्टोक्स ने खुद पहल कर जोफरा आर्चर से बात की थी।

World Cup Final : सुपरओवर में टाई कराने के बाद भी हारा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड बना पहली बार विश्व चैम्पियन

Ben Stokes

स्टोक्स ने कहा- टीम को तुम पर भरोसा है

जोफरा आर्चर ने कहा कहा कि उनके ओवर में सिक्स लगने तक सबकुछ सही जा रहा था। लेकिन सिक्स लगने के बाद बेन स्टोक्स उनके पास आए और कहा कि जीत मिले या हार, आज का मैच तुम्हें जज नहीं करता। सभी को तुम पर भरोसा है। उन्होंने कहा कि तीन साल पहले टी-20 विश्व के फाइनल में कोलकाता में जो कुछ हुआ था, शायद उसकी वजह से स्टोक्स उनसे बात करने आए थे। उस वक्त शायद वह भी ऐसा ही महसूस कर रहे होंगे, लेकिन वह मैच हम हार गए थे।

कप्तान इयॉन मोर्गन की तारीफ की

आर्चर ने कहा कि उन्हें पता था कि वह क्या करने जा रहे हैं। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि कप्तान उनसे क्या चाहते हैं, वह सबसे पहले इयॉन मोर्गन के पास गए थे। इयॉन मोर्गन की तारीफ करते हुए कहा कि सिक्स लगने के बाद भी कप्तान ने शांत थे। ऐसे मौके पर तो कई कप्तानों के हाथ सिर पर चले जाते हैं। लेकिन वह चीजों को समझ रहे थे। आर्चर ने कहा कि अगर उनकी टीम हार गई होती तो पता नहीं वह क्या करते। लेकिन अगर हम हार भी जाते तो अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप में हमारे पास एक और मौका होता।

न्यूजीलैंड के कोच का लॉर्ड्स के मैदान से है गहरा नाता, 29 साल पहले करते थे खिड़कियां साफ

जोए रूट ने भी बढ़ाया था हौसला

जोफरा आर्चर ने कहा कि सुपर ओवर डालने से पहले जोए रूट भी उनके पास आए थे। उन्होंने हौसला बढ़ाने वाले कुछ शब्द कहे थे। उन्होंने कहा था कि अगर हम हार भी गए तो दुनिया खत्म नहीं हो जाएगी। आर्चर ने कहा कि वे खुश हैं कि टीम के साथियों ने उन पर पूरा भरोसा दिखाया।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned