आतंकी हमले को लेकर बिहार में हाई अलर्ट जारी, कश्मीर, यूपी और बंगाल में सुरक्षा एजेंसियों नाकाम की साजिशें

जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल तक सुरक्षा एजेंसियों ने तीन खूंखार विदेशी आतंकी संगठनों पर दबिश देकर इनके कई नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया, 15 अगस्त पर यूपी और बिहार में बड़े हमले की थी तैयारी

By: धीरज शर्मा

Published: 12 Jul 2021, 09:27 AM IST

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की राजधानी लखनऊ के काकोरी से पुलिस ने अलकायदा के दो आतंकियों पकड़ा है। पूछताछ में ये पता चला है कि ये आतंकी ( Terrorist ) स्वतंत्रता दिवस से पहले बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे। खास बात यह है कि इस घटना के बाद बिहार ( Bihar ) में हाईअलर्ट ( High Alert ) जारी कर दिया गया।

वहीं इस मामले में और अधिक जानकारी जुटाने के लिए पुलिस की स्पेशल सेल लखनऊ के लिए भी रवाना हुई है। बता दें कि इस्लामिक स्टेट और अलकायदा जैसे वैश्विक आतंकी संगठन लंबे समय से भारत पर बुरी निगाह लगाए बैठे हैं। बीते रविवार को जम्मू-कश्मीर, यूपी से लेकर पश्चिम बंगाल तक सुरक्षा एजेंसियों ने तीन खूंखार विदेशी आतंकी संगठनों पर दबिश देकर इनके कई नापाक मंसूबों को नाकाम किया है।

यह भी पढ़ेँः दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता, 2500 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ 4 आरोपी गिरफ्तार

बिहार में बढ़ाई गई सुरक्षा
बिहार में आतंकी हमले की आशंका के बीच हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। दरअसल यूपी से गिरफ्तार दो आतंकियों से पूछताछ के बाद राज्य पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों और रेलवे स्टेशनों पर अलर्ट जारी किया है। सभी संवेदनशील और राज्य सीमा क्षेत्र के अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। यही नहीं इसके साथ ही बिहार पुलिस और CID की विशेष शाखा को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।

बिहार में भी दरभंगा के रेलवे स्टेशन पर विस्फोट की घटना भी हुई थी। जिसमे चार आतंकवादी को पकड़ा गया था।

ऐसे आतंकी साजिश को किया नाकाम
सुरक्षा एजेंसियों को मिली खुफिया रिपोर्ट के बाद कश्मीर घाटी में जहां इस्लामिक स्टेट की 'जिहादियों भर्ती योजना' को नाकाम किया गया तो वहीं लखनऊ में अलकायदा के दो आतंकवादियों को दबोचने में कामयाबी मिली। इस दौरान बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए गए हैं। इसके साथ ही कोलकाता में जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश के तीन दहशतगर्द दबोच लिए गए।

15 अगस्त पर बड़े हमले की साजिश
एटीएस ने रविवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल हिंद से जुड़े दो आंतकियों को गिरफ्तार किया है। ये 15 अगस्त पर लखनऊ सहित कई शहरों में बम विस्फोट करने की योजना बना रहे थे।

एडीजी लॉ प्रशांत कुमार के मुताबिक दुबग्गा निवासी मिनहाज अहमद और मड़ियांव के रहने वाले मसीरुद्दीन को गिरफ्तार किया है।

मिनहाज के घर से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री और एक पिस्तौल बरामद हुई है। उसके घर से बरामद आईईडी को निष्क्रिय कराया जा रहा है।

मसीरुद्दीन के पास से भी भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। आतंकियों के कब्जे से प्रेशर कुकर बम भी बरामद हुआ है।

फिदायीन हमले की तैयारी
पुलिस का दावा है कि ये लोग अलकायदा के यूपी मॉड्यूल के मुखिया उमर हलमंडी के निर्देश पर काम कर रहे थे। साथियों की मदद से स्वतंत्रता दिवस को यूपी के कई शहरों, खासकर लखनऊ के महत्वपूर्ण स्थानों, स्मारकों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में फिदायीन हमले ( मानव बम ) के जरिए आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे।

इस गिरोह में लखनऊ तथा कानपुर के कुछ अन्य लोग भी शामिल हैं। उनकी तलाश के लिए विभिन्न स्थानों पर दबिश दी जा रही है।

यह भी पढ़ेँः दिल्ली में सनसनीखेज वारदातें: पूर्व केंद्रीय मंत्री की पत्नी का मर्डर तो वायुसेना कर्मचारी के बेटे और वाइफ को उतारा मौत के घाट

बंगाल से दबोचे जेबीएम के आतंकी
जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश ( JMB ) के तीन संदिग्ध आतंकवादियों को कोलकाता के हरिदेवपुर इलाके से गिरफ्तार किया गया।

पुलिस के मुतबिक कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल ( STF ) ने ये गिरफ्तारियां कीं। जेएमबी के ये तीन संदिग्ध आतंकवादी कुछ महीनों से किराए के एक मकान में रह रहे थे।

आईएसआई कश्मीर में सक्रिय
आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया ( ISIS ) के मंसूबे को नाकाम करने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( NIA ) ने रविवार को दक्षिणी कश्मीर के श्रीनगर और अनंतनाग में सात जगहों पर दबिश दी। इस दौरान बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज और मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप जैसे डिजिटल उपकरणों के साथ ही ऐसे टी-शर्ट बरामद किए गए हैं, जिन पर संगठन का लोगो है।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned