scriptपनामा पेपर्स मामले में जुड़ा भाजपा नेता का नाम, छानबीन के दौरान फाइलों से की छेड़छाड़ | BJP leader involved Panama Papers case | Patrika News

पनामा पेपर्स मामले में जुड़ा भाजपा नेता का नाम, छानबीन के दौरान फाइलों से की छेड़छाड़

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2018 03:40:52 pm

Submitted by:

Mohit sharma

प्रवर्तन निदेशालय ने इस संबंध में वेस्ट बंगाल में भाजपा नेता शिशिर कुमार बाजोरिया पूछताछ की है।

Panama Papers case

पनामा पेपर्स मामले में जुड़ा भाजपा नेता का नाम, छानबीन के दौरान फाइलों से हटवाया नाम

नई दिल्ली। बहुचर्चित पनामा पेपल लीक मामले में भापजा के एक बड़े नेता का नाम आने से घमासान मच गया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से सामने आई है। प्रवर्तन निदेशालय ने इस संबंध में वेस्ट बंगाल में भाजपा नेता शिशिर कुमार बाजोरिया पूछताछ की है। दरअसल, पनामा मामले की जांज के दौरान एक मीडिया हाउस ने कोलकाता के व्यवसायी शिशिर के बाजोरिया से फर्म ब्रिटिश वर्जिन आइलैन्ड (टापू) (BVI) से जुड़ी सूचना मांगी थी।

जशोदाबेन का पलटवार- मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी और वह मेरे भगवान श्री राम

पत्रावलियों से मिली अहम जानकारियों से खुलासा हुआ कि 23 मार्च 2016 को फर्स्ट नेम्स ग्रुप ने मोसाका फोनेस्का के साथ हैप्टिक बीवीआई लिमिटेड की स्थापना की। जिसके बाद उसने पानामा लॉ फार्म से कॉन्टैक्ट किया और इसके आॅनर के बारे में जानकारी अपडेट करने को कहा। यहां चौंकाने वाली बात यह है कि फर्म से कहा गया कि इसके नाम को अपडेट कर शिशिर कुमार बाजोरिया के स्थान पर चार्लस गैरी हेपबर्न लिख दिया जाए। बता दें कि फर्म ब्रिटिश वर्जिन आइलैन्ड (टापू) (BVI) पर शिशिर कुमार बजोरिया का मालिकाना हक है।

कारगिल शहीद कैप्टन विक्रम ने उंगली काटकर भर दी थी प्रेमिका की मांग, कॉलेज टाइम में हुआ था प्यार

बता दें कि 2016 में बजोरिया ने खुलासा किया था कि वह फर्स्ट नेम्स के पहले क्लाइंट थे, जबकि उनके पास हैप्टिक के मालिकाना राइट नहीं थे। बुजोरिया के अनुसार हैप्टिक मैनेजमेंट से उनका नाम गलती या चूक के कारण जुड़ गया होगा। हैप्टिक का नाम उन 69 कंपनियों में शुमार है, जिनसे जांच एजेंसी ने मोसाक फोनेस्क के बारे में जानकारी मांगी थी। जिसके बाद लॉ फॉर्म ने आर्थिक जांच एजेंसी के सामने खुलासा किया हैप्टिक का मालिक कोई और नहीं बलिक् बाजोरिया ही है। जबकि बाद में फर्स्ट नेम्स ने हैप्टिक का मालिकाना हक अपने पास होने की बात कही थी। बता दें कि 2014 में भाजपा ज्वाइन करने वाले बाजोरिया कभी पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु के काफी करीबी रहे चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो