script

सावधान! ब्रांडेड कंपनी के नाम पर चल रहा था नकली शराब का कारोबार, भारी संख्या में मिली बोतलें

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2020 10:10:22 am

-लॉकडाउन के दौरान शराब ( Liquor Selling in Lockdown ) बेचने की अनुमति दे दी गई थी।-अब अवैध शराब के कारोबारियों ( Illegal liquor traders ) ने फिर से नकली शराब ( Fake Wine Brands ) बनाने का धंधा शुरू कर दिया है। -शराब पीने के शौकीनों के लिए खतरे की घंटी हो सकती है। -बाजार में बिकने वाली ब्रांडेड ( Branded Wine ) कंपनी का बारकोड, स्‍टीकर और सील पैक शराब नकली भी हो सकती है।

excise department raid counterfeit wine makers group busted

सावधान! ब्रांडेड कंपनी के नाम पर चल रहा था नकली शराब का कारोबार, भारी संख्या में मिली बोतलें

नई दिल्ली।
लॉकडाउन के दौरान शराब ( Liquor Selling in Lockdown ) बेचने की अनुमति दे दी गई थी, लेकिन अब अवैध शराब के कारोबारियों ( Illegal liquor traders ) ने फिर से नकली शराब ( Fake Wine Brands ) बनाने का धंधा शुरू कर दिया है। ब्रांडेड कंपनी के नाम पर लोगों को नकली शराब परोसी जा रही है। ऐसे में शराब पीने के शौकीनों के लिए खतरे की घंटी हो सकती है। बाजार में बिकने वाली ब्रांडेड ( Branded Wine ) कंपनी का बारकोड, स्‍टीकर और सील पैक शराब नकली भी हो सकती है।

आबकारी विभाग ( Excise Department ) ने ऐसे ही एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। आबकारी पुलिस ने गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। साथ ही मौके से भारी संख्या में कंपनी के स्टीकर, ढक्कन और खाली बोतलें भी जब्त की गई है। मामला उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का है, लेकिन आपको बता दें कि राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई राज्य में ऐसी नकली शराब की फैक्ट्रियां चल रही हैं।

Jammu-Kashmir : श्रीनगर मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, CRPF का 1 जवान शहीद और 1 घायल

liquor_01.jpg

40 से 50 लाख रुपये कीमत
पुलिस ने बताया कि जितना सामान बरामद हुआ है, उससे शराब बनाने के बाद कीमत 40 से 50 लाख रुपये तक पहुंच जाती है। आबकारी विभाग अब पता लगाने में जुट गई है कि आखिर गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में किन दुकानों पर नकली शराब की सप्‍लाई की गई है। गोरखपुर मंडल के उप आबकारी अधिकारी आरके सिन्‍हा ने बताया कि सूचना पर टीम ने छापेमार कार्रवाई शुरू की गई है, जिसमें टीम बनाकर दुकानों में जांच कराई गई जा रही है। इधर, पुलिस ने आरोपी बबलू खरवार को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में उसने बताया कि शराब के लिए माल ट्रांसपोर्ट के जरिए बाहर से मंगाया जाता था।

हरियाणा में भी अवैध शराब की फैक्ट्री
उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा में भी अवैध शराब के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। आबकारी विभाग ने परीक्षितगढ़ इलाके में 110 लीटर कच्ची शराब और दो हजार किग्रा लहन बरामद किया। पुलिस ने इसे नष्ट करते हुए चार भट्ठियां भी तोड़ीं। पुलिस की संयुक्त टीम ने गांव कुंडा, मिर्जापुर, वीरनगर गंगा नदी के खादर में छापेमार कार्रवाई की।

liquor.jpg

दिल्ली में अवैध तरीके से ऑनलाइन शराब की बिक्री ( Online Liquor in Delhi )
राजधानी दिल्ली में अवैध शराब का धंधा फलफूल रहा है। जहां शराब की अवैध तरीके से ऑनलाइन बिक्री का मामला सामने आया है। पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार आरोपी युवक की पहचान दुर्गापुरी निवासी पवन शर्मा के रूप में हुई है। पुलिस का कहना है कि अभी गिरोह का सरगना फरार है, उसकी तलाश की जा रही है। आरोपितों ने इसके लिए एप और वेबसाइट दोनों तैयार कर रखे थे। मोबाइल से शराब की बुकिग होती थी।

ट्रेंडिंग वीडियो