Jammu-Kashmir : श्रीनगर मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर,  CRPF का 1 जवान शहीद और 1 घायल

  • Jharkhand के रहने वाले थे शहीद जवान कुलदीप उरुवन।
  • Encounter में मारा गया आतंकी शोपियां का रहने वाला है।
  • Security forces ने तैयार की Top-12 आतंकियों की सूची।

नई दिल्ली। जम्मू और कश्मीर ( Jammu-Kashmir ) के श्रीनगर में गुरुवार देर रात एक स्कूल कॉम्प्लेक्स में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी के मारे जाने की खबर है। इस मुठभेड़ में सीआरपीएफ ( CRPF ) का एक जवान भी शहीद हो गया। एक जवान के घायल होने की भी सूचना है। मुठभेड़ हजरतबल दरगाह के पास मालबाग इलाके में (encounter took place in Malbagh area near Hazratbal Dargah) हुई।

इस मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए आईजी विजय कुमार ( IG Vijay Kumar ) ने बताया कि मुठभेड़ कश्मीर विश्वविद्यालय के पीछे के क्षेत्र में हुई है। अभी आतंकी के एक-दो साथी आसपास छिपे हो सकते हैं। उनके भाग निकलने के रास्ते बंद कर दिए गए हैं और सर्च अभियान चल रहा है।

वहीं जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजी दिलबाग सिंह ( DGP Dilbag Singh ) ने बताया कि विशेष परिचालन समूह ( SOG ) और सीआरपीएफ की टीम ( CRPF Team ) ने श्रीनगर में एक आतंकवादी को मुठभेड़ के दौरान मार गिराया है। गश्त के दौरान आतंकी गतिविधियों की खबर मिलने के बाद श्रीनगर मुठभेड़ में आतंकी मारा गया।

भारतीय रेल का बड़ा फैसला, पटरी पर जल्द दौड़ेंगी 90 नई स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी सूची

जानकारी के मुताबिक गुरुवार रात करीब 10:15 बजे सुरक्षाबलों का एक गश्तीदल नियमित गश्त पर मलबाग के जकूरा इलाके से गुजर रहा था। इस दौरान जवानों को एक स्कूल के पास कुछ संदिग्ध गतिविधियां दिखीं। जवानों ने जैसे ही स्कूल की तरफ बढ़ना शुरू किया वहां छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग ( Firing ) कर दी। इसमें दो सीआरपीएफ कर्मी घायल हो गए।

सीआरपीएफ जवान कुलदीप उरुवन शहीद

कुछ देर में आसपास के शिविरों से भी अतिरिक्त सुरक्षाबल पहुंच गए। करीब सवा ग्यारह बजे कुछ देर के लिए गोलीबारी बंद हुई, लेकिन 10 मिनट अंतराल के बाद दोबारा फायरिंग होने लगी। मुठभेड़ स्थल पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि दो जवान घायल हुए थे। उनको अस्पताल ले जाया गया, जहां झारखंड के साहिबगंज निवासी कुलदीप उरुवन शहीद हो गए। कुलदीप सीआरपीएफ की क्विक एक्शन टीम ( QRT ) के सदस्य थे। मुठभेड़ में एक स्थानीय आतंकी भी मारा गया है।

हांगकांग SAR कानून पर भारत ने यूएन में जताई चिंता, चीन को दिया इस बात का साफ संकेत

मारा गया आतंकी शोपियां का रहने वाला है

जानकारी के मुताबिक मुठभेड़ में मारा गया आतंकी शोपियां का सज्जाद अहमद मल्लाह ( Sajjad Ahmed Mallah ) है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है। बीते दो माह में श्रीनगर शहर में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच यह तीसरी मुठभेड़ है। इससे पूर्व 19 मई को नवाकदल में हिजबुल कमांडर जुनैद सहराई एक साथी संग मारा गया था। इसके बाद 21 जून को जूनीमार में आइएसजेके के तीन आतंकी मारे गए।

Top-12 आतंकियों की हिट लिस्ट तैयार

सुरक्षा बलों ने आतंकियों के सफाए के लिए Top-12 आतंकियों की हिट लिस्ट बनाई है। हिट लिस्ट में जैश-ए-मोहम्मद के तीन, लश्कर के पांच और हिजबुल के चार आतंकी हैं। सूत्रों की मानें तो इस हिट लिस्‍ट में जैश का कश्मीर में ऑपरेशनल कमांडर गाजी रशीद और लंबू के अलावा हिजबुल का डॉ. सैफुल्ला और लश्कर के उस्मान व नसरुल्ला उर्फ नासिर सबसे ऊपर है। मौजूदा वक्‍त में वादी में करीब 170 आतंकी सक्रिय हैं।

Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned