scriptMaharashtra: वर्धा के निजी अस्पताल में अवैध रूप से कराया जाता था गर्भपात, मानव खोपड़ियां व नरकंकाल बरामद | Maharashtra: Human Skulls And Bones Recovered From A Private Hospital In Wardha | Patrika News

Maharashtra: वर्धा के निजी अस्पताल में अवैध रूप से कराया जाता था गर्भपात, मानव खोपड़ियां व नरकंकाल बरामद

Published: Jan 14, 2022 01:11:24 pm

महाराष्ट्र के वर्धा जिले से बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल यहां के अरवी शहर में पुलिस ने एक निजी प्रसूति अस्पताल के परिसर में अवैध रूप से गर्भपात कराए गए भ्रूणों के एक कब्रिस्तान का पता लगाया है। खास बात यह है कि ये कब्रिस्तान एक गुप्त और अवैध गर्भपात के बड़े रैकेट की ओर संकेत कर रहा है।

Maharashtra: Human Skulls And Bones Recovered From A Private Hospital In Wardha
महाराष्ट्र के वर्धा जिले से निठारी कांड की यादें फिर ताजा हो गई हैं। वर्धा के अरवी शहर में एक प्राइवेट हॉस्पिटल से मानव कंकाल और खोपड़ियां बरामद हुई हैं। ये कंकाल और खोपड़ियां अवैध रूप से गर्भात कराए गए भ्रूण की बताई जा रही हैं। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि यह कंकाल किसके हैं। ये मामला कदम अस्पताल का है। जहां अवैध गर्भपात मामले में जांच करने पहुंची पुलिस ने जब बायोगैस प्लांट की जांच की तो सबके होश उड़ गए। इस प्लांट में पुलिस को एक दो नहीं बल्कि 11 मानव खोपड़ियां मिलीं। इसके अलावा 56 भ्रूण की हड्डियां भी बरामद हुईं।
दो को किया गिरफ्तार

पुलिस ने अस्पताल से सोनाग्राफी मशीन का कागज जब्त कर लिए हैं। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक 13 वर्षीय लड़की का अवैध गर्भपात कराने के आरोप में अस्पताल की डॉक्टर रेखा कदम और एक नर्स को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ेँः वर्धा नदी में नाव पलटने से 11 लोगों की डूबने से मौत! 3 लोगों के शव बरामद
ऐसे हुआ खुलासा

दरअसल इस मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब 13 वर्षीय एक नाबालिग गर्भवती हुई और अस्पताल ने 30 हजार रुपए लेकर इस लड़की का अवैध तरीके से गर्भपात करा दिया। इसको लेकर पीड़ित लड़की औऱ आरोपी लड़के के परिजनों के बीच झगड़ा हो गया। ये झगड़ा बढ़ने के साथ ही पुलिस तक पहुंच गया, जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अस्पताल में दबिश की, जहां सबके होश उड़ गए। फिलहाल अवैध गर्भपात के मामले में डॉ. रेखा कदम सहित नाबालिग युवक और उसके माता-पिता को गिरफ्तार कर लिया।
यह भी पढ़ेँः वर्धा की तर्ज पर नवा रायपुर में बनेगा 21वीं सदी का सेवाग्राम

पुलिस खंगाल रही नरकंकालों की हिस्ट्री


इस चौंकाने वाले खुलासे के बाद अब पुलिस की जांच मिले नरकंकालों की पहचान में लगी है। पुलिस का कहना है कि सभी नरकंकालों को मेडिकल परीक्षण के लिए भेज दिया गया है। इसके साथ ही यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि, अस्पताल ने इन भ्रूण का वैध तरीके से गर्भपात किया था या फिर अवैध तरीके से।
पुलिस ने वहां से दागदार कपड़े, बैग, खुदाई के लिए इस्तेमाल किए गए कुछ फावड़े और वहां फेंके गए अन्य साक्ष्य भी बरामद किए हैं जिन्हें एकत्र कर फॉरेंसिक विश्लेषण के लिए भेजा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो