Jammu and Kashmir में चौथे दिन तीसरा Encounter, सुरक्षा बलों ने मार गिराए पांच Terrorists

  • Jammu and Kashmir रविवार और सोमवार को सुरक्षा बलों ( Security Forces ) ने 9 आतंकियों ( Terrorists ) को मार गिराया।
  • हिजबुल मुजाहिद्दीन ( Hizbul Mujahideen ) से जुड़े इन आतंकियों ( Terrorists ) में तीन टॉप लेवल के कमांडर भी।
  • बीते छह महीनों में चले 36 अभियान ( Encounter ) में 93 आतंकियों ( Terrorists ) को ठोक डाला गया।

कश्मीर। जम्मू एवं कश्मीर ( Jammu and Kashmir ) में सुरक्षा बलों ( Security Forces ) ने बुधवार सुबह जारी एक मुठभेड़ ( encounter ) में पांच आतंकियों ( Terrorists ) को ढेर कर दिया। दक्षिण कश्मीर के शोपियां ( Shopian ) जिले के एक गांव में बुधवार को सुरक्षा बलों ( Security Forces ) और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी के बाद यह कार्रवाई की गई और फिलहाल इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया गया है। एक सप्ताह के भीतर घाटी में यह तीसरी मुठभेड़ ( encounter ) है।

मंत्रालय ने दी जानकारी, कब खुलेंगे स्कूल और कब आएंगे CBSE के 10वीं-12वीं के नतीजे

ताजा जानकारी के मुताबिक शोपियां ( Shopian ) के सुग्गू गांव में बुधवार आधी रात को मुठभेड़ ( encounter ) शुरू हुई। पुलिस के मुताबिक माना जा रहा है कि सुग्गू गांव में एक घर के अंदर तीन आतंकवादी फंसे हुए थे। मुठभेड़ ( encounter ) लगभग 1.30 बजे शुरू हुई जब सेना पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ( CRPF ) ने गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष इनपुट पर कार्रवाई शुरू की।

इस दौरान पांच आतंकियों को ढेर कर दिया गया। पुलिस ने कहा कि मारे गए आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा के थे।

इस रविवार से शोपियां ( Shopian ) जिले में यह तीसरी मुठभेड़ ( encounter ) है। दो मुठभेड़ ( encounter ) में नौ आतंकवादी पहले ही मारे जा चुके थे और अब यह संख्या 11 पहुंच गई है। इससे पहले सोमवार सुबह शोपियां ( Shopian ) में सुरक्षा बलों ( Security Forces ) और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ ( encounter ) हुई थी। इसमें सुरक्षा बलों ( Security Forces ) ने 4 आतंकियों ( Terrorists ) को ढेर कर दिया था। जबकि रविवार को हुई एक मुठभेड़ ( encounter ) में सुरक्षा बलों ( Security Forces ) ने 5 आतंकियों ( Terrorists ) को मार गिराया था।

पाकिस्तान में हो रही योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा, इमरान सरकार की बढ़ी टेंशन

बताया जा रहा है मुठभेड़ ( encounter ) में शामिल यह आंतकी हिजबुल मुजाहिद्दीन ( Hizbul Mujahideen ) से जुड़े हैं। इनमें से दो हिजबुल मुजाहिद्दीन ( Hizbul Mujahideen ) के पुराने और हाई रैंकिग कमांडर भी बताए गए हैं।

सेना ( Indian Army ) की विक्टर फोर्स के जीओसी मेजर जनरल ए सेन गुप्ता ने बताया कि शोपियां ( Shopian ) में सोमवार तड़के चले चार घंटे के ऑपरेशन में 4 आतंकवादी ठोक दिए गए। इन आतंकवादियों पर कई मामले पहले से दर्ज थे। मुठभेड़ ( encounter ) में मारे गए आतंकियों ( Terrorists ) की पहचान पिंजोरा निवासी उमर धोबी, वेहिल निवासी रईस खान, रेबन निवासी सकलैन अमीन और रकपोरा कपरां निवासी वकील अहमद के रूप में हुई है।

2 हफ्ते में मारे गए 22 आतंकी ( Terrorist )

जम्मू एवं कश्मीर ( Jammu and Kashmir ) के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि 2 दिन में सेना के साथ मुठभेड़ ( encounter ) में मारे गए 9 आतंकियों ( Terrorists ) में से 3 टॉप कमांडर लेवल के हैं। पिछले दो हफ्ते के अंदर 9 बड़े ऑपरेशन हुए जिसमें कुल 22 आतंकी ( Terrorist ) मारे गए। इनमें से 6 टॉप कमांडर थे।

इन 22 आतंकियों ( Terrorists ) में से 18 लोग साउथ कश्मीर के तीन जिलों पुलवामा, कुलगाम, शोपियां ( Shopian ) से थे। इसके अलावा एक आवंतीपोरा और राजौरी के पुंछ एरिया में 2 ऑपरेशन हुए जिसमें 3 आतंकी ( Terrorist ) घुसपैठ करते मारे गए थे।

2020 में 93 आतंकी ( Terrorist ) ढेर

आतंकियों ( Terrorists ) के खिलाफ घाटी में सुरक्षाबलों का ऑपरेशन ऑल आऊट जारी है। इसके तहत 2020 के 6 महीनों में चले 36 अभियानों में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षबलों ने 93 आतंकियों ( Terrorists ) को मार गिराया है। इनमें विभिन्न आतंकवादी संगठनों के टॉप कमांडर भी शामिल हैं। 2019 में इसी समयावधि में ये आंकड़ा 104 का था। जानकारी के मुताबिक 43 स्थानीय आतंकियों ( Terrorists ) की बड़े आतंकी ( Terrorist ) संगठनों में भर्ती हुई है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned