scriptस्कूल खोले जाने और Exam Result को लेकर MHRD ने दी बड़ी जानकारी | MHRD informs about schools reopen date and CBSE exam results | Patrika News

स्कूल खोले जाने और Exam Result को लेकर MHRD ने दी बड़ी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2020 04:57:38 pm

अगस्त में कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus in India ) के हालात देखने के बाद स्कूल खोलने ( schools reopen date ) पर लिया जाएगा फैसला।
MHRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ( Ramesh Pokhariyal Nishank ) पहले ही कर चुके हैं यह स्पष्ट।
सीबीएसई बोर्ड ( CBSE Board ) के नतीजे आगामी 15 अगस्त तक घोषित होने की संभावना।

schools reopen date

schools reopen date

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus in india ) से जूझते देश में स्कूलों ( Schools ) को खोलने का फैसला सितंबर के दौरान लिया जा सकता है। स्कूल खोलने से पहले अभिभावकों ( Parents ), स्कूल प्रशासन और शिक्षकों ( Teachers ) से सलाह ली जाएगी। स्कूल खोलते समय कोरोना महामारी ( coronavirus s Pandemic ) के कारण उत्पन्न हुए जमीनी हालात को भी ध्यान रखा जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ( MHRD ) यह स्पष्ट कर चुका है कि स्कूलों को खोलने ( Schools reopen ) की प्रक्रिया अगस्त के बाद सितंबर से शुरू की जाएगी। केंद्र सरकार ( centre govt ) विभिन्न वर्गों की सहायता से कोरोना वायरस ( coronavirus ) के कारण उत्पन्न हुई जमीनी स्थिति का आकलन करने के बाद ही आगे की कोई ठोस कार्रवाई करेगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय के दो विशेषज्ञों का बड़ा दावा, इस महीने तक खत्म होगा भारत में कोरोना वायरस का कहर

सीबीएसई बोर्ड ( CBSE Board ) के नतीजे आगामी 15 अगस्त ( 15 August ) तक घोषित किए जा सकते हैं। 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षा के नतीजे ( CBSE Board Result ) महज कुछ ही दिनों के अंतराल पर घोषित किए जाएंगे। हालांकि स्कूलों को फिर से खोलने ( Reopening schools ) का फैसला अगस्त के बाद तत्कालीन हालात को ध्यान में रखकर लिया जाएगा। फिलहाल स्कूल खोलने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ( MHRD ) ने कोई तिथि निश्चित नहीं की है।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ( Ramesh Pokhariyal Nishank ) ने एक चर्चा के दौरान कहा कि हम आशा करते हैं कि 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षा के नतीजे ( CBSE 10th result ) 15 अगस्त तक घोषित कर दिए जाएंगे। इनमें पूर्व में हुई परीक्षाएं ( CBSE Exams ) एवं जुलाई में होने वाली परीक्षाओं का परिणाम भी शामिल होगा।
स्कूल
स्कूलों को फिर से खोले जाने के विषय पर केंद्रीय मंत्री ( Nishank ) ने कहा कि अगस्त के बाद स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया बनेगी। इस बारे में अंतिम निर्णय मौजूदा हालात ( Coronavirus status ) का आकलन करने के बाद ही लिया जाएगा। मंत्रालय के मुताबिक अगस्त के बाद ही विश्वविद्यालयों ( Universities ) में भी नए सत्र की शुरूआत हो सकेगी।
वहीं, दिल्ली की केजरीवाल सरकार ( Delhi Government ) ने भी स्कूल फिर से खोले जाने के संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को एक पत्र लिखा है। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ( manish sisodia ) ने पत्र में कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Delhi CM Arvind Kejriwal ) ने कुछ समय पहले कहा था कि हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। ऐसे में स्कूलों को उचित सुरक्षा उपायों ( Coronavirus Precautions ) के साथ खोलना ही बेहतर कदम होगा।
वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, इस बार कोरोना वायरस महामारी के बीच मानसून लाने वाला है बड़ी परेशानी

कई निजी स्कूलों ( Private Schools ) की ओर से भी मानव संसाधन विकास मंत्रालय को स्कूल खोलने और इस दौरान स्कूलों में बरती जाने वाली सुरक्षा को लेकर उपाय सुझाए गए हैं। हालांकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ( MHRD ) फिलहाल स्कूलों को खोलने की जल्दी में कतई नहीं है। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल 1 से 15 जुलाई के बीच 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं ( CBSE 12th Exam ) करवाने की तैयारी की जा रही है। परीक्षाओं के उपरांत पहली प्राथमिकता 10वीं और 12वीं के नतीजे ( CBSE 12th Result ) घोषित करना है। इसके बाद ही स्कूल-कॉलेजों ( College reopeing) को खोलने की प्रक्रिया आरंभ की जा सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो