script125 मीटर लंबी सुरंग बनाकर IOC की पाइप लाइन से तेल हो रहा था चोरी, आग लगने के बाद हुआ चौंकाने वाला खुलासा | crude oil theft in Mahwa dausa Rajasthan | Patrika News

125 मीटर लंबी सुरंग बनाकर IOC की पाइप लाइन से तेल हो रहा था चोरी, आग लगने के बाद हुआ चौंकाने वाला खुलासा

locationदौसाPublished: Jun 12, 2022 05:21:13 pm

Submitted by:

santosh

क्रूड ऑयल की पाइप लाइन में चोरी करने के लिए करीब 125 मीटर की सुरंग बनाई गई थी। सुरंग के ऊपर लोहे का जाल लगा था। सुरंग के अंदर ऑक्सीजन के लिए अलग से एक पाइप लगा था।

mahwa dausa oil theft

महुवा (दौसा)। हुडला रोड पर एक थर्माकोल की फैक्ट्री में को आग लग गई। पुलिस व प्रशासन ने 11 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इसके लिए जयपुर, भरतपुर, करौली व अलवर से दमकलें मंगवाई गई। आग बुझाने के लिए जेसीबी से फैक्ट्री की दीवार को भी तोड़ा गया।

दमकल टीमों ने फांसी स्थित सलाया से मथुरा को जाने वाली आईओसी के क्रूड ऑयल की पाइप लाइन का वॉल्व बंद कर आग पर काबू पाया। फैक्ट्री की आड में यहां आईओसी की मुख्य पाइप लाइन में वॉल्व लगाकर क्रूड ऑयल निकाला जाता था। जिसमें आग लगने के कारण यह हादसा हुआ।

पुलिस और प्रशासन की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे आईओसी के अधिकारियों ने लाइन की खुदाई करवाकर चोरी पकड़ी। आग लगने की सूचना मिलने पर कलेक्टर, एसपी सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। दौसा कलक्टर ने बताया कि जिस फैक्ट्री में आग लगी, वह अवैध है। आइओसी से क्रूड ऑयल चोरी किया जा रहा था।

जमीन मालिक, फैक्ट्री संचालक व कर्मियों के खिलाफ आईओसी अधिकारी रिपोर्ट दे रहे हैं। अभी अनुसंधान जारी है। कार्रवाई की जाएगी। तहसीलदार हरकेश मीणा ने बताया कि फैक्ट्री संचालकों द्वारा भूमि का कमर्शियल कन्वर्जन भी नहीं करवाया गया था। ना ही प्रशासनिक स्तर पर एनओसी ली गई थी। फैक्ट्री में आग लगने के बाद अंदर करीब आधा दर्जन लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन यह अफवाह साबित हुई।

यहां क्रूड ऑयल की पाइप लाइन में चोरी करने के लिए करीब 125 मीटर की सुरंग बनाई गई थी। सुरंग के ऊपर लोहे का जाल लगा था। सुरंग के अंदर ऑक्सीजन के लिए अलग से एक पाइप लगा था। एलईडी बल्ब व एडजेस्ट फैन भी सुरंग के अंदर लगाए गए थे। सुरंग जमीनी स्तर से 10 फीट गहरी है, जिसमें करीब 3 फीट का जाल फिट गया गया था।

जानकारी के अनुसार हर दिन रात को टैंकर आता था जो कि दिन होने से पहले ही चला जाता था। कुछ ही दूरी पर बालाहेड़ी पुलिस चौकी है लेकिन ना तो पुलिस को तेल चोरी होने की जानकारी थी, ना की गांव के सरपंच को। जानकारी के अनुसार एक वर्ष से अधिक समय से आइओसी की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल चोरी हो रहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो