scriptआदर्श आचार संहिता लागू, सी-विजिल ऐप पर दें उल्लंघन की सूचना, महज 100 मिनट में होगा ऐक्शन | Model Code of Conduct implemented Violation Information on C-Vigil App Just 100 Minutes will take Action | Patrika News
दौसा

आदर्श आचार संहिता लागू, सी-विजिल ऐप पर दें उल्लंघन की सूचना, महज 100 मिनट में होगा ऐक्शन

Model Code of Conduct implemented : लोकसभा चुनाव की डेट के एलान के बाद दौसा में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। अब आचार संहिता उल्लंघन की सूचना देने में सी-विजिल ऐप मददगार साबित होगा। महज 100 मिनट में प्रभावी कार्यवाही होगी। सी-विजिल ऐप क्या है जानें।

दौसाMar 16, 2024 / 08:06 pm

Sanjay Kumar Srivastava

lok_sabha_elections_2024_c-vigil_app.jpg

C-Vigil App

Model Code of Conduct implemented : लोकसभा चुनाव की डेट के एलान के बाद दौसा में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी देवेन्द्र कुमार ने आम-जनता से लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान ’सी- विजिल’ ऐप का उपयोग करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि लोकसभा आम चुनाव में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन पर प्रभावी कार्यवाही के लिए आमजन ’सी- विजिल’ (नागरिक सतर्कता) ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि आचार संहिता से जुड़ी किसी भी शिकायत का समाधान महज 100 मिनट में हो जाता है।

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने में ऐप की अहम भूमिका

दौसा निर्वाचन अधिकारी देवेन्द्र कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग चुनाव प्रक्रिया को सुगम और प्रभावी बनाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है। इसी कड़ी में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने में यह ऐप अहम भूमिका निभा रहा है। देश के कई राज्यों में भारत निर्वाचन आयोग ने इस ऐप के जरिए प्रभावी कार्यवाही की है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर अब इस ऐप के जरिए फास्ट ट्रेक शिकायत प्राप्ति और समाधान प्रणाली से तय समय सीमा में कार्यवाही संभव होगी।

यह भी पढ़ें – Lok Sabha Elections 2024 : जयपुर व जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर कब होगा चुनाव, कब जारी होगी अधिसूचना, जानें

सी-विजिल ऐप कोई भी कर सकता है डाउनलोड

दौसा निर्वाचन अधिकारी देवेन्द्र कुमार ने बताया कि कोई भी व्यक्ति सी-विजिल ऐप को मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकता है। आमजन आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों का संक्षेप में विवरण देते हुए एक फोटो खींचें या 2 मिनट का एक वीडियो बनाएं। शिकायत दर्ज करने से पहले उसका संक्षेप में उल्लेख करें। शिकायत के साथ संलग्न जीआईएस सूचना संबंधित जिला नियंत्रण कक्ष तक पहुंच जाती है। जिसके फलस्वरूप उड़नदस्ते को कुछ ही मिनटों में घटना स्थल पर भेजकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाती है।

‘सी-विजिल’ ऐप की कार्यप्रणाली जानें

‘सी-विजिल’ किसी भी व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। आमजन इस ऐप का इस्तेमाल करके कदाचार एवं घटना की जानकारी भेज सकता है। जिसका 100 मिनट की समय सीमा में संबंधित अधिकारी समस्या का निस्तारण करेंगे। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखे जाने का भी विकल्प है। ‘सी-विजिल’ ऐप के माध्यम से आमजन फ्रीबीज वितरण, धन वितरण, सामप्रदायिक हेट स्पिीच, लिक्विड व ड्रग वितरण, फेक न्यूज, फायर आर्म्स डिसप्ले एवं चुनाव प्रकिया संबंधित अन्य शिकायतें की जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान में किस सीट पर किस दिन होगी वोटिंग, देखें वीडियो

Hindi News/ Dausa / आदर्श आचार संहिता लागू, सी-विजिल ऐप पर दें उल्लंघन की सूचना, महज 100 मिनट में होगा ऐक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो