scriptBhojshala ASI Survey : पहली बार दिखी हिंदू देवताओं की झलक, स्तंभों पर मिली राम-कृष्ण, शिव की आकृतियां | Dhar 55th day of ASI Survey bhojshala team found figures of lord krishna vishnu parshuram hanuman on the pillars first time | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : पहली बार दिखी हिंदू देवताओं की झलक, स्तंभों पर मिली राम-कृष्ण, शिव की आकृतियां

Bhojshala ASI Survey: धार भोजशाला में ASI टीम का सर्वे जारी है। अब धार से बड़ी खबर सामने आई है। यहां पहली बार हिंदू देवताओं की आकृति उकेरे स्तंभ मिले हैं। जिन पर महादेव शिव, परशुराम के साथ ही अन्य देवताओं की आकृति साफ दिखाई दे रही है. आज सर्वे का 56वां दिन है और सर्वे शुरू हो चुका है.

धारMay 16, 2024 / 09:13 am

Sanjana Kumar

Dhar

धार भोजशाला में ASI सर्वे जारी है. यहां अब सच्चाई सामने आ रही है।

धार भोजशाला (Dhar Bhojshala) में चल रहे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) के 55वें दिन के सर्वे में बुधवार को स्तंभों और दीवारों पर भगवान श्रीराम, श्रीकृष्ण, परशुराम, शिव और हनुमान की आकृतियां उभरी हुई मिलीं। विशेषज्ञों के स्तंभों और दीवारों की लीनिंग के बाद ये आकृतियां अब साफ नजर आने लगी हैं।
गर्भगृह के सामने एक स्तंभ पर श्रीराम-कृष्ण(Sri Ram-Krishna), परशुराम (Parshuram) और शिव (Lord Shiva) की आकृति दिखने लगी है। चारों आकृतियां एक ही स्तंभ पर उकेरी हुई हैं। एक अन्य स्थान पर मिले स्तंभ पर पर्वत ले जाते भगवान हनुमान (Lord Hanuman) की भी आकृति दिख रही है।

4 जुलाई को देनी है हाईकोर्ट को रिपोर्ट

इंदौर हाईकोर्ट (High Court) के आदेश पर 22 मार्च से भोजशाला (Bhojshala) में वैज्ञानिक सर्वे हो रहा है। 29 अप्रेल को कोर्ट में रिपोर्ट पेश होनी थी। इस बीच कोर्ट ने 8 सप्ताह का समय और बढ़ा दिया। अब एएसआई को 4 जुलाई को रिपोर्ट देनी है।

गर्भ गृह के स्तंभ के टुकड़े संरक्षित

हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने मीडिया को बताया, धार भोजशाला में पहली बार गर्भगृह के सामने एक स्तंभ पर चारों देवताओं की आकृतियां मिली हैं। इस बीच उत्तरी और दक्षिणी हिस्से में सर्वे चल रहा है। उत्खनन में दोनों ही हिस्से से स्तंभ के टुकड़े निकले है। इसे लीनिंग कर सर्वे के लिए संरक्षित किया गया है।

ये बोले मुस्लिम पक्षकार

वहीं मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया कि स्मारक के अंदर बाहर क्लिनिंग ब्रशिंग हुई है। पश्चिम क्षेत्र में खुदाई हुई है। जहां गड्ढा खोदा जा रहा है वहां पर दीवार निकली है। वहां भी खुदाई की गई। कुछ पिलर्स की नंबरिंग की गई जो अवशेष निकले उनकी भी नंबरिंग की गई है। आज खुदाई के दौरान दो पिलर्स के अवशेष मिले हैं। लेकिन आज दरगाह परिसर में सर्वे नहीं हुआ है।


आज 56 वां दिन

बता दें कि भोजशाला में चल रहे ASI सर्वे का आज गुरुवार को 56वां दिन है। सर्वे टीम सुबह से ही अपने काम पर लग चुकी है। इस दौरान हिंदू पक्ष के साथ ही मुस्लिम पक्षकार भी टीम के साथ यहां मौजूद हैं।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : पहली बार दिखी हिंदू देवताओं की झलक, स्तंभों पर मिली राम-कृष्ण, शिव की आकृतियां

ट्रेंडिंग वीडियो