scriptकरवा चौथ पर इनमें से कर लें कोई भी एक उपाय, मिलेगा मनचाहा वरदान | Karwa Chauth 2019: do special tips on Karwa Chauth | Patrika News

करवा चौथ पर इनमें से कर लें कोई भी एक उपाय, मिलेगा मनचाहा वरदान

locationभोपालPublished: Oct 15, 2019 04:07:40 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

रवा चौथ पर इनमें से कर लें कोई भी एक उपाय, मिलेगा मनचाहा वरदान

special_tips_on_karwa_chauth.jpg
17 अक्टूबर को करवा चौथ है। इस दिन महिलाएं चांद की पूजा करके पति की लंबी आयु और सौभाग्य की कामना करती हैं। करवा चौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं और कामना करती हैं कि उनका सुहाग इसी तरह बना रहे।

कहा जाता है कि इस दिन कुछ आसान से उपाय कर के अखंड सौभाग्य का वरदान आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। आज हम कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे करके सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है…

अगर पति-पत्नी में अनबन रहती है या झगड़े होते रहते हैं तो करवा चौथ की मध्य रात्रि पीले रंग के वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान गणेश के समक्ष घी का दीपक जलाएं और भगवान गणेश को पीला वस्त्र और हल्दी के दौ गांठ अर्पित करें। ये सब करने के बाद ‘ऊं गं गणपतये नमः’ मंत्र का जप करें। जप करने के बाद पीले वस्त्र में हल्दी की गांठ बांधकर अपने पास रख लें।

अगर बिना कारण पति-पत्नी में विवाद होता रहता हो तो करवा चौथ की मध्य रात्रि लाल रंग के वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान गणेश को पीपल के पत्ते पर रखकर सिन्दूर अर्पित करें और ‘ऊँ रिद्धिसिद्धिविनायकाय नमः’ मंत्र का जप करें। भगवान गणेश को अर्पित सिन्दूर को सुरक्षित रखें और उसका नियमित प्रयोग करें।

अगर पति पत्नी में अलगाव की नौबत आ गई हो तो करवा चौथ की मध्य रात्रि को पीले वस्त्र धारण करें और भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना करें। इस दौरान भोलेनाथ को पीला और माता पार्वती को लाल वस्त्र अर्पित करें। इसके बाद ‘ऊँ उमामहेश्वराभ्याम नमः’ मंत्र का जप करें। मंत्र का जप करने के पश्चात अर्पित किये गए पीले और लाल वस्त्र में गांठ लगा कर इन वस्त्रों को अपने पास सुरक्षित रखें। ऐसा करने से अलगाव की नौबत नहीं आयेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो