जन्माष्टमी की रात सिक्कों से करें 1 उपाय, धन-धान्य से भर जाएगी आपकी झोली

जन्माष्टमी की रात सिक्कों से करें 1 उपाय, धन-धान्य से भर जाएगी आपकी झोली

Tanvi Sharma | Publish: Sep, 02 2018 06:21:34 PM (IST) धर्म कर्म

जन्माष्टमी की रात सिक्कों से करें 1 उपाय, धन-धान्य से भर जाएगी आपकी झोली

इस समय पूरा देश कृष्ण जन्माष्टमी के रंग में रंगा हुआ है। जहां देखो वहां जन्माष्टमी की धूम दिखाई दे रही है। इस बार कृष्‍ण जन्माष्टमी पर विशेष संयोग बन रहा है। जन्माष्टमी के साथ रोहिणी नक्षत्र का योग 2 सितंबर को मिल रहा है। हांलाकि मथुरा में जन्माष्टमी 3 सितंबर को मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी बहुत ही खास पर्व होता है व इसे बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन कृष्ण मंदिरों में आयोजन किए जाते हैं और रात 12 बजे तक सभी मंदिर खुले रहते हैं। रात को कृष्ण जन्म के समय आरती की जाती है और कृष्ण को नाना प्रकार के भोग लगाए जाते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी की रात बहुत ही महत्वपूर्ण और खास मानी जाती है। इसलिए कहा जाता है की इस रात किए हुए सभी उपाय बहुत ही कारगर होते हैं। इस दिन किए जाने वाले उपाय बहुत फलदायी भी साबित होते हैं और व्यक्ति की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जिससे आपके घर में कभी धन की कमी नहीं आएगी और आपका घर घन-धान्य से भरा रहेगा। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण उपाय के बारे में जिनमें से कोई एक उपाय आप कृष्ण जन्माष्टमी को कर सकते हैं।

 

janmashtami

दीया
श्री कृष्ण जन्माष्टमी की शाम को तुलसी पूजन करें। शाम के समय तुलसी के पौधे को लाल चुनरी ओढ़ाएं और उनके सामने दीपक लगाएं। दीपक लगाने के बाद तुलसी के पौधे के सामने ही बैठकर “ॐ वासुदेवाय नम:” मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप आपको दो बार पूरी माला फेरकर करना है। इस उपाय को करने से आपकी आर्थिक परेशानी दूर हो जाएगी और घर में समृद्धि आएगी।

फल और अनाज
इस दिन दान का विशेष महत्व माना जाता है। तो यदि आप कृष्ण अष्टमी के उपवास का फल प्राप्त करना चाहते हैं तो इस शुभ दिन आप गरीबों को फल और अनाज दान करें। आप चाहें तो किसी धार्मिक जगह जैसे मंदिर और मठ जाकर भी गरीब लोगों को अपने सामर्थ्य के अनुसार दान दे सकते हैं। संभव हो तो आप किसी ज्योतिष से पूछकर भी आप दान कर सकते हैं।

 

janmashtami

शंख
कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण के गोपाल रूप का अभिषेक करें। अभिषेक को एक शंख में दूध डालकर अच्छी तरह से करें। अभिषेक करने के बाद माता लक्ष्मी की पूजा करें। भगवान कृष्ण और मां लक्ष्मी की कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी और आपको कभी भी धन की कमी नहीं आएगी।

सिक्का
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की पूजा करते समय पूजा स्थल पर कुछ सिक्के रखें और उसके बाद पूजा शुरू करें। जब पूजा खत्म हो जाए तो उस सिक्के को उठाकर अपने बटुए में रख लें और हमेशा रखे रहें। माना जाता है कि यह उपाय करने से लक्ष्मी जी की कृपा होती है।

धन कौड़ी
कृष्ण जन्माष्टमी पर पूजा शुरू करने से पहले 11 कौड़ियों को एक पीले वस्त्र में बांधकर माता लक्ष्मी की प्रतिमा के पास रख दें और भगवान श्रीकृष्ण और मां लक्ष्मी का पूजन एक साथ करें। शास्त्रों में बताया गया है की कौड़ियां मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय हैं। पूजा समाप्त करने के बाद कौड़ियों को पीली पोटली को अपनी तिजोरी में रख दें। माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपके धन में वृद्धि होगी।

Ad Block is Banned