scriptमनरेगा कार्य में गड़बड़ी का आरोप, बिना कार्य के उठा रहे भुगतान | Allegations of irregularities in MNREGA work, payments being taken without work | Patrika News
धौलपुर

मनरेगा कार्य में गड़बड़ी का आरोप, बिना कार्य के उठा रहे भुगतान

– शिकायतों के बाद भी कार्रवाई नहीं करने का आरोप

– बाड़ी पंचायत समिति में कार्मिकों के न मिलने से भी फरियादी

dholpur. बाड़ी पंचायत समिति में मनरेगा कार्य को लेकर लगातार अनियमिमतता बरतने की ग्रामीण शिकायतें कर रहे हैं। आरोप है कि शिकायतों के बाद भी अधिकारी मामलों को अनदेखी कर रहे हैं।

धौलपुरMay 14, 2024 / 06:33 pm

Naresh

मनरेगा कार्य में गड़बड़ी का आरोप, बिना कार्य के उठा रहे भुगतान Allegations of irregularities in MNREGA work, payments being taken without work
– शिकायतों के बाद भी कार्रवाई नहीं करने का आरोप

– बाड़ी पंचायत समिति में कार्मिकों के न मिलने से भी फरियादी

dholpur. बाड़ी पंचायत समिति में मनरेगा कार्य को लेकर लगातार अनियमिमतता बरतने की ग्रामीण शिकायतें कर रहे हैं। आरोप है कि शिकायतों के बाद भी अधिकारी मामलों को अनदेखी कर रहे हैं। इसी क्रम में ग्राम पंचायत बरपुरा के कुछ लोगों ने सोमवार को बाड़ी में विकास अधिकारी को एक शिकायती पत्र सौंपा। जिसमें मनरेगा कार्य में हो रहे कथित भ्रष्टाचार की शिकायत की गई। उधर, ग्रामीणों ने फर्जी मस्टरोल कर लाखों रुपए का भुगतान उठाने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने बताया यदि स्थानीय जिला स्तर पर शिकायत का निवारण नहीं हुआ तो शीघ्र ही मुख्यमंत्री को शिकायत की जाएगी।
शिकायतकर्ता ग्राम पंचायत बरपुरा के निवासी रामवीर पुत्र रामस्वरूप गुर्जर ने बताया कि बाड़ी पंचायत समिति विकास अधिकारी को एक शिकायती पत्र सौंपा है। जिसमें ग्राम पंचायत बरपुरा में सरपंच व सचिव पर मनरेगा में गलत तरीके से भुगतान उठाने के आरोप है। इस संबंध में कई बार शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिसके चलते मनरेगा में लोगों को कार्य नहीं मिल पा रहा है। जबकि कागजों में मनरेगा कार्य दिखाया जा रहा है। आरोप लगाया कि बाड़ी पंचायत समिति में इस तरह का ये अकेला नहीं जांच करने पर कई और मामले सामने आ सकते हैं। पंचायतीराज विभाग और जिला प्रशासन को निष्पक्ष जांच करने की जरुरत है।
हिस्सेदारी पर उठाया जा रहा है मनरेगा भुगतान

शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि मनरेगा का भुगतान 50-50 फीसदी कथित कमीशन पर उठाया जा रहा है। जिसके चलते कई फर्जी मजदूरों के नाम मनरेगा मस्टरोल में चढ़ाए गए हैं जबकि वह काम पर नहीं आते। जिनका भुगतान लगातार उठाया जा रहा है। मजदूरों से पूछा जाता है तो वह बताते हैं कि उनका नाम चढ़वाने के एवज में आधी राशि उन्हें मिल जाती है। आरोप लगाया कि जब ज्यादा हंगामा होता है तो जेसीबी चलवा कर गड्ढे खुदवा दिए जाते हैं। आरोप लगाया कि मनरेगा कार्य में बड़े स्तर पर धांधली हो रही है।
जिला परिषद सीईओ व वीडीओ को कर चुके शिकायत

शिकायत कर्ताओं ने बताया कि कथित धांधली की कई बार धौलपुर में जिला परिषद सीईओ और बाड़ी विकास अधिकारी को लिखित में शिकायत कर जांच की मांग कर चुके हैं लेकिन इसके बाद भी मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिससे उनके हौसले बुलंद हो रहे हैं।
अधिकांश कार्मिक पंचायत समिति बाड़ी से रहते हैं नदारद

वहीं एक अन्य शिकायतकर्ता का कहना है कि वह शिकायत करने पंचायत समिति कार्यलय आता है तो उन्होंने यहां परिसर में कोई अधिकारी व कर्मचारी नहीं मिलता। स्थानीय लोगों ने भी बताया कि बाड़ी पंचायत समिति में अधिकारी एवं कार्मिकों का मिलना दुर्लभ है। एक फरियादी ने बताया कि वह ग्राम पंचायत बरपुरा का रहने वाला है जो इंदिरा पंचायत में अपने ग्राम सचिव से मिलने आया, लेकिन उसे नहीं मिला। फरियादी का आरोप है कि दो माह से ये ही स्थिति है। उसे बार-बार यहां पंचायत समिति कार्यालय आना पड़ता है। लेकिन फिर भी कोई नहीं मिलता।
पूर्व प्रधान की शिकायत भी ठंडे बस्ते में

बाड़ी पंचायत समिति के पूर्व प्रधान पूरन सिंह गुर्जर ने पूर्व वीडीओ की लिखित में मुख्य सचिव एवं सीईओ को शिकायत की थी। जिस पर 11 सदस्यीय टीम का गठन हुआ। टीम ने ग्राम पंचायत में जाकर जांच की। लेकिन अभी तक उक्त मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है। भाजपा के ग्रामीण अध्यक्ष रामवीर सिंह गुर्जर एवं वरिष्ठ पदाधिकारी दिनेश बागथरिया, कंचनपुर भाजपा अध्यक्ष रामप्रसाद गोस्वामी सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने जिला कलक्टर धौलपुर एवं जिला परिषद के सीईओ से मामले की जांच करा कार्रवाई करने की मांग की है। चेतावनी दी कि कार्रवाई न होने पर सभी लोग मुख्यमंत्री से मिलकर स्थिति से अवगत कराएंगे।
– ग्रामीणों की जो पिछले महीने से शिकायत मिल रही है, वह वाजिब है। उन सभी शिकायतों की नई सिरे से जांच की जा रही है। संबंधित अधिकारी व कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्चा अधिकारियों को लिखा जाएगा।
– नरेन्द्र सिंह गुर्जर, विकास अधिकारी, पंचायत समिति बाड़ी

Hindi News/ Dholpur / मनरेगा कार्य में गड़बड़ी का आरोप, बिना कार्य के उठा रहे भुगतान

ट्रेंडिंग वीडियो