scriptअपने डाइट प्लान में शामिल करें इन सब्जियों को जो डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकती है | add these vegetables in your life daily diet which reduces diabetes | Patrika News

अपने डाइट प्लान में शामिल करें इन सब्जियों को जो डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकती है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2021 04:31:30 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

ब्लड शुगर वाले लोगों को अपने डाइट प्लान में फल, हरी सब्जियां, पूरे अनाज, स्वस्थ वसा और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। सब्जियां हमारे वेट लॉस डाइट प्लान का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। सब्जियां कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं। आप उन्हें कच्चा या पकाकर दोनों ही तरीकों से खा सकती हैं। साथ ही उनके रस का भी सेवन कर सकती हैं।
 

अपने डाइट प्लान में शामिल करें इन सब्जियों को जो डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकती है

add these vegetables in your life daily diet which reduces diabetes

नई दिल्ली। डायबिटीज से ग्रसित लोगों को अपने भोजन और कुछ चीजों में बदलाव करने की आवश्यकता होती है। जब व्यक्ति को डायबिटीज होता है तो सबसे पहले एक स्वस्थ डाइट प्लान बनाना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें अगर डाईट में शामिल किया जाए तो वो याददाश्त को बढ़ाने व इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। सब्जियां हमारे वेट लॉस डाइट प्लान का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। सब्जियां कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं। आप उन्हें कच्चा या पकाकर दोनों ही तरीकों से खा सकती हैं। साथ ही उनके रस का भी सेवन कर सकती हैं। सब्जियों का सीधे तौर पर सेवन करने से आपको फाइबर मिलता है।

डाइट प्लान में शामिल करें सब्जियों को

हरी पत्तेदार सब्जियों को करें शामिल:

डायबिटीज के मरीजों को अपने दोपहर के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां को जरूर खाना चाहिए। जैसे – लौकी, तोरई, करेला, पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली जैसी सब्जियों को लंच के समय अवश्य खाना चाहिए। इन सब्जियों में लो कैलोरी के साथ ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।
यह भी पढ़े: अगर आप भी लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं तो आज ही डाइट में शामिल करें इन चीजों को

कद्दू :

कद्दू के अंदर दो यौगिक होते हैं, जिनमें से एक है ट्राइगोनेलाइन और दूसरा है निकोटिनिक एसिड। यह दोनों ही मधुमेह के प्रभाव को कम कर सकते हैं। यही नहीं ऐसे ढेरों शोध हो चुके हैं जो कद्दू को डायबिटीज में लाभदायक बताते हैं।

गाजर :

गाजर को सलाद में शामिल किया जा सकता है। गाजर डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है इसलिए ये आपके खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है। गाजर में विटामिन ए की मात्रा अच्छी होती है और ढेर सारे फायदेमंद मिनरल्स होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए पकाकर खाने से ज्यादा बेहतर कच्ची गाजर खाना है।

करेला:

मधुमेह से पीड़ित लोगों को स्वास्थ्य विशेषज्ञ करेला खाने की सलाह देते हैं। आप चाहें तो करेले की सब्जी या फिर जूस का सेवन कर सकते हैं। इस हरी सब्जी में फाइटोकेमिकल्स उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार हैं। साथ ही, करेले में लैक्टिन नामक एक पोषक तत्व पाया जाता है जो भूख को काबू में रखता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो