scriptDiet For Long Life: अगर आप भी लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं तो आज ही डाइट में शामिल करें इन चीजों को | follow these healthy diet for long life | Patrika News

Diet For Long Life: अगर आप भी लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं तो आज ही डाइट में शामिल करें इन चीजों को

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2021 11:40:28 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Diet For Long Life: आजकल हर कोई लम्बा और स्वस्थ जीवन जीना चाहता है। कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए हमें अच्छी डाइट लेनी चाहिए। डाइट में ज्यादातर सब्जियां, फल और साबुत अनाज, हेल्दी फैट और हेल्दी प्रोटीन खाने चाहिए। इसके साथ मीठे पेय पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए। इसकी जगह ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें।
 

Diet For Long Life: अगर आप भी लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं तो आज ही डाइट में शामिल करें इन चीजों को

follow these healthy diet for long life

नई दिल्ली। Diet For Long Life: खराब दिनचर्या, अनुचित खानपान और तनाव की वजह से मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि बीमारियां दस्तक देने लगती हैं, इनसे न केवल सेहत पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि आयु भी कम हो जाती है। इंसान हमेशा एक ऐसी जिंदगी के बारे में सोचता हो लंबी हो लेकिन किसी प्रकार की बीमारी नहीं हो। हर दिन खुशनुमा बीते। मानव शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए कई विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है। हेल्दी भोजन आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आप अच्छी तरह से बैलेंस डाइट नहीं खाते हैं, तो यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हम जो खाना रोजाना खाते हैं, उससे हमें सही मात्रा या संपूर्ण पोषण नहीं मिल पाता। इसलिए आपको जरूरत पड़ती है, एक ऐसे डाइट प्लान की जिससे आपको सभी जरूर पोषक तत्व मिल जाएं।

लंबी उम्र जीने के लिए डाइट

चीनी का सेवन कम करें :

शरीर में अत्यधिक कैलोरी और रक्त शर्करा से मोटापा, कैंसर, मधुमेह, दांतों और लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लिहाजा आप चीनी का सेवन कम मात्रा में करें। इसके अलावा चाय, कॉफी, चटनी, केचअप, केक, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए। आप जूस के फलों के बदले ताजे फलों का सेवन करें।
यह भी पढ़े: अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

फल और सब्जियां :

आपकी डाइट में ताज़ा फल और सब्जियों भी अच्छी मात्रा में शामिल होनी चाहिए। सब्जियों में बीन्स, मटर, हरी पत्तेदार सब्जियां और रंगीन सब्जियां जरूर खाएं। इसके अलावा दालों को भी खाने में शामिल करें।

बीन्स :

बीन्‍स सेहत के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। इनमें फाइबर, सोडियम, फोलेट्स, विटामिन, कैल्शियम और अन्‍य पोषक तत्व होते हैं। इसलिए सुबह एक कटोरी बीन्स खाने की सलाह दी जाती है। खनिज तत्व के साथ ही कॉपर, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन के की भरपूर मात्रा होती है। बीन्‍स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। यह दिल के मरीजों के लिए एक अच्‍छा स्‍त्रोत है।

सोडियम :

सोडियम जितना जरूरी है उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। माना जाता है कि ज्यादा नमक हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इससे कैल्शियम की हानि हो सकती है, यह आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, पैकेज्ड फूड में नमक की मात्रा वास्तव में आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के फायदे के बारे में

अल्‍कोहल :

शराब के ज्यादा इस्तेमाल से हमारे लिवर को इतना नुकसान पहुंच सकता है कि उसे ठीक करना संभव न हो। लिवर मल्टीपल मेटाबॉलिज़्म, पाचन और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने जैसे कई जरूरी काम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो