script रोज खाएं मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स, पेट की चर्बी होगी कम, सेहत को फायदा ही फायदा | Benefits of Eating Dry Fruits for Weight Loss and Health | Patrika News

रोज खाएं मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स, पेट की चर्बी होगी कम, सेहत को फायदा ही फायदा

locationजयपुरPublished: Feb 12, 2024 05:00:50 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

अखरोट, बादाम जैसे मेवे खाने से पेट की चर्बी नहीं बढ़ती, बल्कि वजन को संतुलित रखने में मदद मिलती है और ये ऊर्जा का बेहतर स्रोत भी हैं। ये बात एक नए अध्ययन में सामने आई है।

dry-fruits-for-weight--loss.jpg
Benefits of Eating Dry Fruits for Weight Loss and Health
अगर आप ये सोचते हैं कि ड्राई फ्रूट्स खाने से वजन बढ़ जाता है, तो शायद आप गलत हैं! हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है कि काजू और पिस्ता जैसे मेवे खाने से न सिर्फ वजन नहीं बढ़ता बल्कि सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं.

ड्राई फ्रूट्स खाना आपके लिए फायदेमंद

शोध के मुताबिक, मेवों में कैलोरी और फैट की मात्रा ज्यादा होने के कारण लोगों को लगता है कि इन्हें खाने से वजन बढ़ जाएगा. लेकिन कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाना आपके लिए फायदेमंद है. ये न सिर्फ स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, बल्कि इन्हें आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है और भूख लगने पर खाया जा सकता है.
अमेरिका के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने 84 युवाओं (22-36 साल) पर रिसर्च की. इनमें से सभी में कम से कम एक मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा था, जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर, पेट के आसपास ज्यादा चर्बी या असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल.
इन लोगों को 16 हफ्तों तक दिन में दो बार एक-एक औंस ड्राई फ्रूट्स या फिर कार्बोहाइड्रेट वाला स्नैक (बिस्कुट आदि) दिया गया. इस दौरान उनकी डाइट और जीवनशैली में कोई बदलाव नहीं किया गया.

मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा कम

शोध में पाया गया कि ड्राई फ्रूट्स खाने वाली महिलाओं में मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा 67 फीसदी कम हो गया, जबकि पुरुषों में ये कमी 42 फीसदी रही.

जिन लोगों ने मेवे (ड्राई फ्रूट्स) खाए, उनके शरीर का वजन या एनर्जी इनटेक 16 हफ्तों में नहीं बदला. इसके अलावा, महिलाओं में मेवे खाने से कमर का घेरा कम हुआ, जो मेटाबोलिक सिंड्रोम, डायबिटीज़ और हृदय रोग का खतरा कम करता है.
पुरुषों में ड्राई फ्रूट्स खाने से खून में इंसुलिन का लेवल कम हुआ, जो एक और महत्वपूर्ण खतरा है.

फ्रूट्स खाने से वजन नहीं बढ़ता

शोधकर्ताओं का कहना है कि ड्राई फ्रूट्स खाने वाले लोग कार्बोहाइड्रेट स्नैक खाने वालों की तुलना में फैट को एनर्जी के लिए ज्यादा इस्तेमाल कर पाए. यही वजह है कि मेवे खाने वालों का वजन नहीं बढ़ा.
शोधकर्ता हीदी जे. सिल्वर का कहना है कि "हमने खासतौर पर ये शोध इसलिए किया ताकि ये पता लगाया जा सके कि मेवे खाने से वजन पर क्या असर होता है. हमने इस दौरान इस बात का ध्यान रखा कि लोग जितनी कैलोरी ले रहे हैं, उतनी ही खर्च भी कर रहे हैं."
उन्होंने आगे कहा कि "इस शोध से पता चलता है कि ड्राई फ्रूट्स खाने से वजन नहीं बढ़ता और ये 2024 में आपके सेहत को बनाए रखने के लिए काफी मददगार हो सकते हैं."

ट्रेंडिंग वीडियो