scriptसर्दियाें में राेज खाएं मूंगफली, हड्डियों में रहेगी मजबूती | Eat Peanuts daily, its Healthy and protein pack food | Patrika News

सर्दियाें में राेज खाएं मूंगफली, हड्डियों में रहेगी मजबूती

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2018 04:43:32 pm

मूंगफली आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है, आधी मुठ्ठी मूंगफली के दानों में 426 कैलोरी, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट

peanuts

सर्दियाें में राेज खाएं मूंगफली, हड्डियों में रहेगी मजबूती

मूँगफली वस्तुतः पोषक तत्त्वों की खान है। प्रकृति ने भरपूर मात्रा में इसे विभिन्न पोषक तत्त्वों से सजाया-सँवारा है। 100 ग्राम कच्ची मूँगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। 250 ग्राम मूँगफली के मक्खन से 300 ग्राम पनीर, 2 लीटर दूध या 15 अंडों के बराबर ऊर्जा की प्राप्ति आसानी से की जा सकती है।
मूंगफली आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है। आधी मुठ्ठी मूंगफली के दानों में 426 कैलोरी, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा होती है। इसमें विटामिन ई, के और बी-6 भरपूर मात्रा में होते हैं।
हड्डियां मजबूत होंगी: मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी अधिक मात्रा में होता है, इसीलिए इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और हड्डियों से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। इससे दांत भी मजबूत होते हैं।
याददाश्त दुरुस्त होगी: मूंगफली में विटामिन बी-3 होता है जो मैमोरी शार्प करता है। इसमें ट्राइटोफीन अमिनो एसिड होता है जो कि मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है और अवसाद को कम करता है।
गर्भस्थ शिशु के लिए: इसमें मौजूद फोलेट नामक तत्व गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए लाभकारी होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो